Sun. Dec 4th, 2022
UPSC सिविल सर्विस मुख्य परीक्षा का एडमिट कार्ड के संबंध में जारी
Spread the love

                                            UPSC मुख्य परीक्षा का एडमिट कार्ड के संबंध में जारी किया ये मुख्य निर्देश

UPSC ने सिविल सर्विस मेन्स परीक्षा का ई-एडमिट कार्ड अपनी वेबसाइट पर अपलोड किया है. ई-एडमिट कार्ड के संबंध में आयोग ने एक सूचना भी साझा की है.

UPSC IAS admit card 2022

नई दिल्ली: 

UPSC मुख्य निर्देश: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सर्विस की मुख्य परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. यूपीएससी ने सिविल सर्विस मेन्स परीक्षा (civil services Main exam 2022) का ई-एडमिट कार्ड अपनी वेबसाइट पर जारी किया है. यूपीएससी सीएसई 2022 की प्रारंभिक परीक्षा (UPSC CSE 2022 preliminary examination) पास कर चुके उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग ले सकेंगे. ऐसे में जो उम्मीदवारों इस साल यूपीएससी सीएसई मेन परीक्षा (UPSC CSE Main exam) देने जा रहे हैं वे इन दो वेबसाइटों upsc.gov.in और upsconline.nic.in से यूपीएससी सीएसई मेन एडमिट कार्ड (UPSC CSE Main admit card) डाउनलोड कर सकते हैं.

l27820220804141116

जिन उम्मीदवारों का फोटो यूपीएससी सीएसई मेन ई-एडमिट कार्ड  (UPSC CSE Main e-Admit Card) पर साफ नहीं दिख रहा है, उन्हें यूपीएससी सीएसई मेन परीक्षा (UPSC CSE Main examination) में शामिल होने के लिए परीक्षा केंद्र पर एक पासपोर्ट आकार का फोटो (प्रत्येक सत्र के लिए एक) लेकर जाना होगा. एडमिट कार्ड के बारे में यूपीएससी (UPSC) ने निर्देश जारी करते हुए कहा है कि यदि कोई उम्मीदवार एडमिट कार्ड का दुरुपयोग करता है, तो इस मामले में पूरी जिम्मेदारी उम्मीदवार की होगी. यूपीएससी सिविल सर्विस की मुख्य परीक्षा का आयोजन 16 और 25 सितंबर को किया जाना है.

परीक्षा का पैटर्न 

यूपीएससी सीएसई मेन परीक्षा (UPSC CSE Main Exam) लिखित होगी. लिखित परीक्षा में निर्धारित विषयों में पारंपरिक निबंध प्रकार (essay type) के 9 पेपर शामिल होंगे, जिनमें से दो पेपर क्वालिफाइंग नेचर के होंगे. इस प्रकार उम्मीदवारों द्वारा मुख्य परीक्षा (लिखित भाग के साथ-साथ साक्षात्कार) में प्राप्त अंक उनकी अंतिम रैंकिंग निर्धारित करेंगे. वहीं यूपीएससी सीएसई मेन्स परीक्षा (UPSC CSE Mains exam) क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू राउंड के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. बता दें कि इंटरव्यू राउंड 275 अंकों का होगा. इंटरव्यू राउंड में सफल रहे उम्मीदवारों की नियुक्ति आईएएस (IAS), आईपीएस (IPS), आईएफएस (IFS), आईआरएस (IRS) और आईआरटीएस (IRTS) सहित विभिन्न अखिल भारतीय सेवाओं और केंद्रीय सिविल सेवाओं में प्रशासनिक पदों पर की जाएगी.

UPSC सिविल सर्विस मुख्य परीक्षा का एडमिट कार्ड के संबंध में जारी

UPSC Civil Services (Main) Admit card 2019: एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड 

1. सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं.

2. होमपेज पर, ‘व्हाइट्स न्यू’ सेक्शन के तहत ‘‘e-admit card: Civil services (main) exam’ लिंक पर क्लिक करें.

3.नए वेबपेज पर क्लिक हियर पर क्लिक करें.

4.निर्देशों को ध्यान से पढ़ें, यस पर क्लिक करें.

5.अब क्रेडेंशियल का उपयोग करके लॉग-इन करें.

6.ऐसा करने के साथ ही एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा, इसे डाउनलोड कर लें.

प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के बाद इस पर दिए गए दिशा निर्देशों को ध्यान से पढ़ें, यदि अभ्यर्थी के नाम, एप्लीकेशन नंबर, या फिर फोटो, सिग्नेचर में कोई श्रुटि पाई जाती है तो तुरंत आयोग को अवगत कराएं। परीक्षा केंद्र पर उपस्थित निरीक्षक को यदि एडमिट कार्ड पर अंकित फोटो से आपके चहरे पर कोई संदेह होता है तो परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी। साथ ही प्रवेश पत्र के सात आधार कार्ड की फोटो कॉपी और पासपोर्ट साइज फोटो ले जाना ना भूलें।बता दें इस बार यूपीएससी मेन्स की परीक्षा 16 सितंबर, 17, 18, 24 और 25 सितंबर 2022 को दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी, जबकि दूसरे शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक निर्धारित है। प्रीलिम्स 2022 की परीक्षा 5 जून 2022 को आयोजित की गई थी, इसका रिजल्ट परीक्षा के 20 दिनों के भीतर 25 जून को जारी किया गया था। अभ्यर्थी नीचे दिए आसान स्टेप के माध्यम से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। ध्यान रहे यह देश की सबसे प्रतिष्ठित और कठिन परीक्षाओं में से एक है, इसलिए बिना प्रवेश पत्र के बिल्कुल भी परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी।

यह भी पढे

अमेरिका और उत्तरी कोरिया का आपसी विवाद क्या है

भाजपा नेत्री सीमा पात्रा ने घर में कैद करके रखा

By Nishant