Sun. Dec 4th, 2022
Weather
Spread the love

 Rainfall Alert: भारत के कई राज्यों में मुशलधार बारिश से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है. weather department (IMD) ने इन राज्यों में आज भारी बारिश होने की संभावना जताई है.

बारिश

आईएमडी मौसम पूर्वानुमान आज वर्षा चेतावनी:

मॉनसून (Monsoon) जहां जरूरत से ज्यादा रहा हैं वहा तो कहर बनकर टूटा हैं. जिनसे रूठा वहां 30-40 फीसदी तक कम बारिश हुई. यूपी (UP),  एमपी (MP), राजस्थान (Rajasthan) समेत कई राज्यों में लोग परेशान हैं. ओडिशा (Odisha) में 10 लाख से ज्यादा लोग बाढ़ से प्रभावित हैं. इस बीच मौसम विभाग ने अगले 24 से 48 घंटों में असम और मेघालय समेत कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

ये राज्य रहे सतर्क 

मौसम विभाग (IMD) ने पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में आज मध्यम से तेज बारिश का अनुमान लगाया है. वहीं पश्चिम बंगाल (West Bengal) और सिक्किम (Sikkim) में 28-29 अगस्त तो साउथ ईस्ट यूपी और बिहार में 28 अगस्त को मध्यम से भारी बारिश का अनुमान जताया है. इसी तरह से विदर्भ में भी 28 अगस्त को भारी बारिश का पूर्वानुमान है. जम्मू-कश्मीर (J&K) की बात करें तो जम्मू (Jammu) समेत कुछ जिलों में मौसम साफ रहने से तपिश के साथ उमस बढ़ी है. मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार रविवार को जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती सकती है.

 

images 2

 

 

पहाड़ी राज्यों में चेतावनी

IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में 28 अगस्त और उत्तराखंड में 28 और 29 अगस्त को तेज बारिश होगी. पूर्वोत्तर भारत की बात करें तो नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 28-29 अगस्त और अगले 2 दिन तक असम और मेघालय में भारी बारिश की संभावना है. तेलंगाना में 28 अगस्त और तमिलनाडु में अगले 3 दिन तक मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है.

दिल्ली में रविवार को छाये रहेंगे बादल 

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार की तरह आज सनडे को भी आसमान में बादल छाये रहेंगे. आज भी बादलों की आंख मिचौली के बीच मौसम खुशनुमान रहने का पूर्वानुमान लगाया गया है. वहीं तापमान की बात करें तो यहां का अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 एवं 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा.

MP में जारी रहेगा बारिश का दौर

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बने दबाव के प्रभाव से अगले दो दिन तक बारिश का दौर चलेगा. मध्य प्रदेश में 28 से 31 अगस्त के बीच भोपाल-नर्मदापुरम में तेज बारिश और इंदौर-उज्जैन संभाग में रिमझिम बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है.

कब विदा होगा मानसून?

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के सितंबर के पहले सप्ताह में वापसी के चरण में प्रवेश करने की संभावना है, जो सामान्य तिथि से लगभग एक पखवाड़ा पहले होगा. मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वापसी की सामान्य तिथि 17 सितंबर है. हालांकि, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वास्तविक वापसी आमतौर पर मौसम प्रणालियों की गतिशील प्रकृति को देखते हुए या तो पहले या बाद में होती है.

By Nishant