Sun. Dec 4th, 2022
Rental Housing Scheme 2022
Spread the love

Rental Housing Scheme 2022- जानिए प्रधानमंत्री रेंटल हाउसिंग स्कीम मै आपको किसे मिलेगा किफायती किराए का घर

Rental Housing Scheme 2022

प्रधानमंत्री जी अपने देश के प्रत्येक नागरिकों के हित को ध्यान मै रखते हूए अनेकों प्रकार की योजना का आरंभ करते रहते हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री जी ने पीएम आवास योजना(PM Awas Yojana) के अंतर्गत रेंटल हाउसिंग स्कीम को भी शुरू(लॉन्च) कर दिया है। इस स्कीम की आधिकारिक रूप से स्वयं वित्त मंत्री ने जानकारी सामाजिक लोगों के साथ साझा की है।

इस योजना के माध्यम से शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले मजदूरों को काफी ज्यादा लाभ मिलेगा और उन्हें बस मामूली मूल्य पर ही उनके रहने योग्य सरकारी मकान को मोहिया कराया जाएगा। भारत सरकार इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में रेंटल हाउसिंग का विकास कर रही है और जरूरतमंद लोगों को रहने योग्य कम पेसो मै मकान उपलब्ध करवा रही है। आइए इस लेख के माध्यम से इस योजना के बारे में और विस्तार से जानने का प्रयास करते हैं।

Rental Housing Scheme 2022

प्रधानमंत्री रेंटल हाउसिंग स्कीम योजना के अंतर्गत किस प्रकार से मकान उपलब्ध कराए जाएंगे :-

शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब मजदूरों को उनके रहने योग्य काफी कम दामों पर घरों को उपलब्ध करवाने के लिए भारत सरकार ने पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल पर काम करने का पूरा प्लान तैयार किया है। भारत सरकार का मानना है कि इस योजना के माध्यम से सभी गरीब मजदूरों को उनके रहने योग्य कम दामों पर यदि आवास उपलब्ध हो जाएगा, तो उन्हें अपने कार्य को करने में और भी आसानी हो जाएगी और उनकी आर्थिक स्थिति में भी काफी सुधार हो सकेगा। इस योजना के संबंध में शीघ्र ही भारत सरकार विस्तृत रूप से नोटिफिकेशन जारी कर सकती है।

 

affordable rental housing complexes arhc scheme faq

 

इस योजना का लाभ गरीब मजदूर उठा सके इसके लिए भारत सरकार देश के सभी राज्यों को प्रोत्साहित करने का कम करेगी :-

भारत सरकार ने केंद्रीय विद्यालयों के अतिरिक्त देश के प्रत्येक राज्यों को प्रोत्साहित करने का प्रयास किया है, कि वह अपने राज्यों में सरकार की इस मुहिम को आसान एवं जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाने के लिए मकानों का निर्माण करें। केंद्र सरकार इस योजना को सभी जरूरतमंद लोगों तक कम दामों पर रेंट उपलब्ध करवाने के लिए देश के प्रत्येक राज्यों को आवश्यक फंडिंग भी वितरित करेगी।

Rental Housing Scheme 2022

सभी प्रकार की प्राइवेट कंपनियां भी सरकार की इस स्कीम में दें सकती है अपना सहयोग :-

सभी सरकारी एजेंसियों के अलावा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स इंडस्ट्रीज और संस्थानों को भी इस योजना के अंतर्गत अपना अपना सहयोग प्रदान करने का मौका सरकार द्वारा कुछ रियायत पर दिया जा रहा है। सभी गैर सरकारी कंपनियां अपने निजी जमीनों पर मकानों का निर्माण करवा सकती हैं और सरकार की इस योजना में अपना सहयोग कर सकती हैं।

पीएम आवास योजना की अवधि क्या है :-

pm rental housing scheme

भारत सरकार की इस योजना के अंतर्गत गरीब मजदूरों को तो लाभान्वित किया ही जा रहा है, इसके अतिरिक्त सभी मिडिल क्लास के लोगों को भी योजना के अंतर्गत बड़ी राहत प्रदान करने का प्रावधान जारी किया गया है। पीएम आवास योजना के अंतर्गत ऋण में छूट की सुविधाओं को अब भारत सरकार ने 31 मार्च वर्ष 2021 तक बढ़ाने का निश्चय किया है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया है, कि इस अतिरिक्त सुविधा के लिए भारत सरकार ने करीब 70 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान जारी किया जाएगा। भारत सरकार की इस नई स्कीम के अंतर्गत सालाना 6 लाख रुपए से लेकर 18 लाख रुपए तक की कमाई करने वाले लोगों को इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित किए जाने का प्रावधान जारी किया जाएगा।

यह भी पढे :-

.  किसान के खेत मे बारिश के कारण नुकसान का 15000 रुपए प्रति एकड़ मुआवजा जाने कब दिया जाएगा :

.  Man killed by lion: GHANA के चिड़ियाघर में एक शख्स शेर के बाड़े में पहुंच गया

.  Heidi Klum:बोल्डनेस्स मे रणवीर सिंह से आगे निकली ये हॉलीवुड मॉडल,पार की बोल्डनेस्स की सारी हदे!

भारत सरकार ने मौजूदा स्थिति को देखते हुए रेंटल हाउसिंग स्कीम की शुरुआत की है, इस योजना का लाभ अब सभी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब मजदूर कम लागत के घरों को रेंट के रूप में लेकर लाभ उठा सकते हैं। सरकार की इस लाभकारी योजना से अब सभी प्रवासी एवं गरीब स्थल के मजदूरों को रहने के लिए कोई महंगे खर्चे एवं रहने योग्य जगह को ढूंढने की समस्या को झेलना नहीं होगा। भारत सरकार ने इस योजना के अंतर्गत सभी मिडिल वतन के लोगों को भी ध्यान में रखकर लाभान्वित करने का निर्णय लिया है।Rental Housing Scheme 2022

Kejriwal का बड़ा एलान, सरकार बनी तो देंगे मुफ्त देंगे बिजली, पानी और शिक्षा, स्वास्थय जेसी सुविधाए।

SIRSA HARYANA:-सिरसा हरियाणा मे बिजली ओर जैल मंत्री रणजीत सिंह के आवास के सामने किसानों को कुछ मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन .

By Nishant