Sun. Dec 4th, 2022
Bank License Cancelled: RBI ने किया इस बैंक का लाइसेन्स रद्द
Spread the love

Bank License Cancelled: RBI ने किया इस बैंक का लाइसेन्स रद्द, अगर आपका खाता है इस बैंक मै,तो नहीं निकाल पाएगे पैसे 

RBI:भारतीय रिज़र्व बैंक के मुताबिक, बैंक 22 सितंबर तक अपना सारा काम-काज बंद कर देगा. इसके बाद ग्राहक अपने पैसों नहीं निकाल पाएंगे. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया(RBI) देश के बैंकों पर निर्देशो पालन न करने के चलते समय-समय पर कार्रवाई करता रहता है. कुछ बैंकों के लाइसेंस तक भी कैंसिल कर देता है.

Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस ने पोस्ट की RSS की ड्रेस में आग लगी तस्वीर,पोस्ट मै लिखा ‘145 days more to go’

NIA:देश के अलग-अलग राज्यों में NIA की 60जगहों पर छापेमारी, गैंगस्टर और आतंकी कनेक्शन का मामले के तहत

RBI ने देश में एक और को-ऑपरेटिव(Cooperative) बैंक को बंद करने जा रहा है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के दिशा-निर्देशों को पालन नहीं करने की वजह से अगले week से पुणे के रुपी सहकारी बैंक (Rupee Co-operative Bank Ltd) पर ताला लग जाएगा. अगर आपका भी खाता इस बैंक में है, तो जल्द-जल्द से अपनी जमा राशि को निकाल लीजिए. RBI ने अगस्त में पुणे स्थित रुपे सहकारी बैंक लिमिटेड का लाइसेंस रद्द करने का फैसला कर लिया है. अब 22 सितंबर से इस बैंक की बैंकिंग सेवाएं बंद कर दी जाएंगी.

Bank License Cancelled: RBI ने किया इस बैंक का लाइसेन्स रद्द, अगेर आपका खाता है इस बैंक मै,तो नहीं निकाल पाएगे पैसे
RBI

आखिर क्यों रद्द हुआ लाइसेंस?

RBI के मुताबिक, बैंक 22 सितंबर को अपना सारा काम-काज बंद कर देगा. इसके बाद जीतने भी इस बैंक के अकाउंट होल्डर है वह अपने पैसों की निकासी नहीं कर पाएंगे. रुपी सहकारी बैंक का बैंकिंग लाइसेंस रद्द कर दिया गया था, क्योंकि बैंक में पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावना नहीं बची थी. RBI के अनुसार, रुपी सहकारी बैंक लिमिटेड की वित्तीय स्थिति बहुत खराब चल रही थी और बैंक के पास पूंजी नहीं बची थी. इस वजह से केंद्रीय बैंक ने इसका बैकिंग लाइसेंस कैंसिल करने का फेसला किया है.

भारतीय रिजर्व बैंक ने बीते 10 अगस्त को जारी एक रिपोर्ट में कहा था कि पुणे के रुपी को ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड का लाइसेंस 10 अगस्त से 6 हफ्तों के बाद कैंसिल हो जाएगा। यानी, 22 सितंबर 2022 को बैंक का लाइसेंस कैंसिल हो जाएगा। उसके बाद बैंक के ग्राहक सेविंग अकाउंट में जमा अपने पैसे नहीं निकाल पाएंगे। साथ ही अगर FD भी है तो उसका निकाल लें, वरना ग्राहकों को नुकसान उठाना पड़गा.

Bank License Cancelled: RBI ने किया इस बैंक का लाइसेन्स रद्द

रुपी सहकारी बैंक लिमिटेड(Rupee Co-operative Bank Ltd) में जिन ग्राहकों के पैसे जमा हैं, उन्हें पांच लाख रुपये तक के डिपॉजिट पर बीमा कवर का लाभ भी मिलेगा. इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) की तरफ से ये बीमा मिल रही है. DICGC भी रिजर्व बैंक की एक सब्सिडियरी है. ये को-ऑपरेटिव बैंक के ग्राहकों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है. अब अगर जिनका पांच लाख रुपये तक का फंड रुपी सहकारी बैंक में जमा है, उसे DICGC की तरफ से पूरा पैसा मिलेगा. जिन ग्राहकों का पांच लाख रुपये से अधिक जमा है, उन्हें पूरी रकम नहीं मिल सकेगी. DICGC सिर्फ पांच लाख रुपये तक की रकम की भरपाई कर सकता हैं. 

RBI ने किया इस बैंक का लाइसेन्स रद्द, अगेर आपका खाता है इस बैंक मै,तो नहीं निकाल पाएगे पैसे

July महीने हुई थी बैंक बंद करने की घोषणा

रिजर्व बैंक ने 10 अगस्त को ही एक प्रेस रिलीज जारी कर इस बारे में जानकारी दी थी. इसमें बता दिया गया था कि रुपी सहकारी बैंक लिमिटेड का बैकिंग लाइसेंस छह सप्ताह के बाद कैंसिल हो जाएगा. इसके बाद बैंक के सभी ब्रांच बंद हो जाएंगे और ग्राहक अपने पैसे नहीं निकाल पाएंगे. अब 22 सितंबर से रिजर्व बैंक के आदेश प्रभावी हो जाएंगे और रुपी सहकारी बैंक का कामकाज बंद कर दिया जाएगा.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया देश के बैंकों पर दिशा-निर्देश पालन नहीं करने के चलते समय-समय पर जुर्माना लगाते रहता है. कुछ बैंकों के लाइसेंस तक भी कैंसिल हुए हैं. रुपी सहकारी बैंक की वित्तीय हालत को देखते हुए केंद्रीय बैंक ने इसके लाइसेंस को रद्द करने का फैसला किया है.

By Nishant