Sun. Dec 4th, 2022
Queen Elizabeth II Death
Spread the love

Queen Elizabeth II Death:-सिर्फ 25 साल की उम्र में एलिजाबेथ बन गई थीं ब्रिटेन की महारानी अब राजा बनेगे  प्रिंस चार्ल्‍स।

Queen Elizabeth II Death
Queen Elizabeth II Death

Queen Elizabeth II जाने कहा हुआ निधन :-

बच्चों को मोबाइल से दूर कैसे रखें और क्यों रखे जाने तो TOP 10 बढ़िया तरीके

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ का 96 साल की उम्र में स्वर्गवास  हो गया। बकिंघम पैलेस की ओर से जारी बयान में बताया  गया की  महारानी ने स्‍कॉटलैंड के अपने बाल्‍मोरल महल में दुनिया की अलविदा कह दिया  महारानी की मौत ब्रिटेन मे शोक का महोल बन गया है। क्‍वीन एलिजाबेथ के बाद अब राजगदी प्रिंस चार्ल्‍स संभालेगे और वह ब्रिटेन के नए महाराजा बनाए जायेगे ।

Queen Elizabeth II Death
Queen Elizabeth II Death

Queen Elizabeth II जाने कब बनी महारानी 
महारानी एलिजाबेथ का जन्‍म लंदन में सन् 1926 में हुआ था। राजकुमारी एलिजाबेथ पहली बार राजकुमार फिलिप से 1934 में पहली बार मिली थी। उस समय वह  13 वर्ष की थीं। फ़िलिप एक ग्रीक राजकुमार थे, उनके  परिवार को 1922 में देश से तब निकाल दिया गया था जब वह छोटे बच्चे  ही थे। इसके बाद रानी  एलिजाबेथ द्वितीय का विवाह 1947 में प्रिंस फिलिप से हुआ था।

उनकी शादी के मौके पर ब्रिटेन में जमकर जश्न मनाया गया था। शादी के बाद प्रिंस फिलिप ब्रिटिश राजघराने में कामकाज संभालने लगे। शादी के बाद जब 1952 में एलिजाबेथ और उनके पति प्रिंस फिलिप केन्या के दौरे पर थे तब उनके पिता किंग जॉर्ज छह की फरवरी में मौत हो गई। पिता की मौत की खबर पाकर वह आधे दौरे को अधूरा छोड़कर ब्रिटेन वापस आ गईं।

पिता की मौत के समय क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय की उम्र मात्र 25 साल थी। जिस दिन उनके पिता की मौत हुई थी उसी दिन यानी 6 फरवरी 1952 को एलिजाबेथ द्वितीय ब्रिटेन की महारानी नियुक्त हुईं। बाद में दो जून 1953 को उनका औपचारिक रूप से राज्याभिषेक किया गया था। तब से लेकर अब तक वे ब्रिटेन की महारानी के रूप में सत्ता पर काबिज थीं। अभी तक उनके शासनकाल में 15 प्रधानमंत्रियों ने उनके साथ काम किया है।

Queen Elizabeth II Death
Queen Elizabeth II Death

Queen Elizabeth II जाने कितने देशों की रानी थी ?
एलिजाबेथ द्वितीय यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैण्ड, जमैका, बारबाडोस, बहामास, ग्रेनेडा, पापुआ न्यू गिनी, सोलोमन द्वीपसमूह, तुवालू, संत लूसिया, संत विन्सेण्ट और ग्रेनाडाइन्स, बेलीज, अंटीगुआ, बारबूडा, संत किट्स और नेविस की महारानी थीं। इसके अलावा वह राष्ट्रमंडल के 54 राष्ट्रों और राज्यक्षेत्रों की प्रमुख भी थीं। ब्रिटिश साम्राज्ञी के रूप में वह अंग्रेजी चर्च की सर्वोच्च राज्यपाल और राष्ट्रमंडल के सोलह स्वतंत्र सम्प्रभु देशों की संवैधानिक महारानी थीं।

Queen Elizabeth II Death
Queen Elizabeth II Death

Queen Elizabeth II जाने 70 साल का राज ?

एलिजाबेथ ब्रिटेन में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी थीं और 70 सालों तक कमान उनके हाथ में रहीं। महारानी एलिजाबेथ दुनिया में स्थिरता और सौम्‍यता का प्रतीक बन चुकी थीं। उन्‍होंने ब्रिटेन के सबसे मशहूर से लेकर सबसे विवादास्‍पद पीएम तक की नियुक्ति की थी।

ब्रिटेन की राजनीति के उन्‍होंने कई दौर देखे। सन् 1721 से ब्रिटेन में कुल 79 प्रधानमंत्री हुए हैं और इनमें से 14 ने महारानी के शासन में अपना कार्यकाल पूरा किया। लिज ट्रस देश की 15वीं और तीसरी महिला प्रधानमंत्री हैं जिन्‍हें महारानी ने शपथ दिलाई। विंस्‍टन चर्चिल यूके के पहले पीएम थे जिन्होंने महारानी के शासन में काम किया।

Best 5G Smartphone Under 15k to 20k: ये टॉप 5 , 5G Smartphones हैं कैमरा ओर बैटरी बैकअप बहुत ही जबरदस्त

महारानी की लोकप्रियता में आई कमी
इडेन ऐसे पीएम थे जिन्‍हें कई देशों की आलोचना का सामना करना पड़ा। जिस समय इजिप्‍ट ने स्‍वेज नहर का राष्‍ट्रीयकरण किया, इडेन ने फ्रांस और इजरायल के साथ मिलकर नहर पर कब्‍जे की साजिश रची थी। इस काम की वजह से उन्‍हें तो आलोचना का सामना करना पड़ा ही साथ ही साथ महारानी की लोकप्रियता में भी कमी आई। इडेन ने सन् 1957 में अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया था।

By ansu