Sun. Dec 4th, 2022
NEW DELHI: CNG बस खरीद मामले केजरीवाल की मुश्किले बढ़ी, LG ने दी CBI जांच की मंजूरी
Spread the love

NEW DELHI: CNG बस खरीद मामले केजरीवाल की मुश्किले बढ़ी, LG ने दी CBI जांच की मंजूरी

NEW DELHI: राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली से CNG बसों की खरीद मै भ्रष्टाचार की बड़ी खबर सामने आ रही है।  अब केजरीवाल सरकार चारों तरफ से घिरती हुई नजर आ रही है, क्‍योंकि अब CBI द्वारा CNG बस खरीद मामले की जांच-पड़ताल की जाएगी, जिसके लिए दिल्ली के उपराज्यपाल वी. के.सक्सेना (LG ) की ओर से भी मंजूरी दे दि गई है।

AAP: पंजाब सरकार का दावा हमने 5 महीनो में 17 हजार से अधिक युवाओं को दी नौकरी, 7वें वेतनमान पर किया ये ऐलान

शराब नीति ‘ पर Manish Sisodia तो ‘खादी’ पर घिरे Vinay Saxena; सड़क से सदन तक उलझी BJP और AAP ByNishant

NEW DELHI: CNG बस खरीद मामले केजरीवाल की मुश्किले बढ़ी
NEW DELHI

New Delhi: CNG बसों की खरीद में भ्रष्टाचार का आरोप (LG) :

आज रविवार को दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना के मुख्य सचिव नरेश कुमार द्वारा दिल्ली परिवहन निगम की 1,000 लो-फ्लोर बसों की खरीद में कथित भ्रष्टाचार से को लेकर शिकायत को सीबीआई(CBI) को भेजने के प्रस्ताव को इजाजत दे दी गयी है। एक अधिकारिक के बयान के अनुसार, एलजी सेक्रेटेरियट ऑफिस को इस मामले में शिकायत मिली थी और इस दौरान शिकायत में दावा किया गया था कि, ”दिल्ली परिवहन निगम (DTC) ने पूर्व नियोजित तरीके से परिवहन मंत्री को बसों की निविदा व खरीद के लिए गठित समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया।”

गौर करने वाली बात यह है कि,  पिछले साल शिकायत के बाद बस खरीद का टेंडर रद्द हो चुका है. लेकिन उपराज्यपाल ने इस शिकायत को 22 जुलाई को मुख्य सचिव के पास भेज दिया, 19 अगस्त को मुख्य सचिव ने अपनी रिपोर्ट भेजी जिसमें कहा गया,  टेंडर प्रक्रिया में गंभीर गड़बड़िया पाई गई.

NEW DELHI: CNG बस खरीद मामले केजरीवाल की मुश्किले बढ़ी

CVC गाइडलाइंस और जनरल finacial रूल्स का घोर उल्लंघन हुआ है. जानबूझकर DIMTS को कंसलटेंट बनाया गया ताकि टेंडर प्रक्रिया में जो गड़बड़िया हैं उन पर सहमति ली जाए. डीटीसी के डिप्टी कमिश्नर की रिपोर्ट में भी इन्हीं विसंगतियों का जिक्र किया गया था. इसके बाद सक्सेना ने शिकायत सीबीआई को भेज दी है.

तो वहीं, बस खरीद मामले की CBI जांच को लेकर दिल्ली की केजरीवाल सरकार की ओर से  एक बयान भी सामने आया है। इस दौरान दिल्ली सरकार की ओर से यह कहा गया है कि, ”टेंडर रद्द हो गए थे और बसें कभी खरीदी ही नहीं गई। दिल्ली को ज़्यादा पढ़े लिखे LG की ज़रूरत है, मौजूदा LG को पता ही नहीं वो किस पर हस्ताक्षर कर रहे हैं।”

उपराज्यपाल (LG)पर खुद भ्रष्टाचार के आरोप :

इतना ही नहीं दिल्ली सरकार के बयान के मुताबिक, यह बात भी सामने आ रही है कि, उपराज्यपाल पर खुद गंभीर भ्रष्टाचार के आरोप हैं और ध्यान भटकाएं जाने के लिए वह इस तरह की जांच के आदेश दे रहे हैं, इस तरह की जांचों से अब तक कोई नतीजा नहीं निकला है। मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री के खिलाफ निराधार शिकायत के बाद अब वह चौथे मंत्री की शिकायत कर रहे हैं।

AAP का दावा LG ने  1400 करोड़ रुपए का किया घोटाला :

AAP का दावा 1400 करोड़ रुपए का किया घोटाला :

इतना ही नहीं बल्कि आगे यह भी कहा गया है कि, उपराज्यपाल पहले खुद के ऊपर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों का जवाब दें। उपराज्यपाल पर आरोप है कि, खादी ग्राम उद्योग आयोग का अध्यक्ष रहते उन्होंने 1400 करोड़ रुपए का घोटाला किया। इसी दौरान उन्होंने बिना टेंडर के अपनी बेटी को ठेका दिया।

शहजाद बोले- क्या AAP देगी सवालों के जवाब

बीजेपी नेता शहजाद पूनावाला ने कहा कि हवाला घोटाले में सत्येंद्र जैन अभी जेल में बंद हैं, शराब घोटाले पर सरकार ने कोई जवाब नहीं दिया है. शिक्षा घोटाले में सीवीसी की रिपोर्ट आ गई है. अब बस घोटाला सामने आया है. उन्होंने पूछा कि क्या AAP किसी सवाल का जवाब देगी. इसी कड़ी में बीजेपी नेता विजेंद्र गुप्ता ने कहा कि दिल्ली के उपराज्यपाल ने जो जांच के आदेश दिए हैं उसमें बड़ा घोटाला हुआ है. डीटीसी की बसों की खरीद में सरकार ने घोटाला किया है. ये काम कंपनी को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया.

Sonali Phogat: बीजेपी नेता सोनाली फोगाट के मर्डर का मामला, मां को इंसाफ दिलाने के लिए बेटी आई आगे कही ये बड़ी बात Sonali Phogat: बीजेपी नेता सोनाली फोगाट के मर्डर का मामला, मां को इंसाफ दिलाने के लिए बेटी आई आगे कही ये बड़ी बात

 

By Nishant