Sun. Dec 4th, 2022
NDTV को खरीदने जा रहा है अडानी ग्रुप!
Spread the love

भारत व एशिया के सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी (Gautam Adani) का  अडानी ग्रुप (Adani Group) मीडिया सेक्टर में दांव खेला है। अडानी ग्रुप ने Tuseday  को  एक बयान जारी करके कहा कि उसकी सहायक AMG Media नेटवर्क्स लिमिटेड (AMNL) ने विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (VCPL) के माध्यम से न्यू दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड (NDTV) प्रमोटर RRPR होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड में 99.99 फीसदी हिस्सेदारी के अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह मीडिया हाउस NDTV की 26 फीसदी हिस्सेदारी के लिए ओपन ऑफर लॉन्च करेगा।

NDTV को खरीदने जा रहा है अडानी ग्रुप

अडानी ग्रुप ने जारी  बयान में कहा कि, ‘एएमएनएल की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी VCPL के पास आरRRPR का वारंट है, जो उन्हें RRPR में 99.99 फीसदी हिस्सेदारी में बदलने का अधिकार देता है। VCPL ने RRPR में 99.5 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए वारंट का प्रयोग किया है। इस तरह के अधिग्रहण के फलस्वरूप VCPL आरआरपीआर का नियंत्रण प्राप्त कर लेगा .

Financial Year 2022 में NDTV को हुआ था[ 85] करोड़ का NET PROFIT;

gautam adani 2 3 sixteen nine

आरआरपीआर  एनडीटीवी की Parmoter ग्रुप कंपनी है और NDTV में 29.18 फीसदी हिस्सेदारी  है। एएमएनएल 8 AEL के साथ वीसीपीएल सेबी के (शेयरों और अधिग्रहण का पर्याप्त अधिग्रहण) विनियम, 2011 की आवश्यकताओं के अनुपालन में, एनडीटीवी में 26 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक open ऑफर करेगा। वित्त वर्ष 2022 में NDTV ने 123 करोड़ रुपये के EBITDA के साथ 421 करोड़ रुपये का राजस्व और ऋण के साथ 85 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया था।

PTI के मुताबिक, तीन कंपनियों विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड के साथ एएमजी मीडिया नेटवर्क्स और अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने 4 रुपये अंकित मूल्य के एनडीटीवी के 1,67,62,530 फुली पेड-अप इक्विटी share सार्वजनिक शेयरधारकों से खरीदने के लिए 294 रुपये प्रति शेयर के मूल्य की offer की है। कंपनी अधिग्रहण करने वाली इकाइयों की ओर से पेशकश का प्रबंधन कर रही है।

वीसीपीअल  द्वारा अधिकारों का प्रयोग NDTV संस्थापकों की सहमति के बिना किया गया : NDTV

NDTV ने कहा है कि नई दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड (NDTV) या इसके संस्थापक-प्रवर्तकों के साथ बिना किसी चर्चा के विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड द्वारा उन्हें notic जारी किया गया है। उसमे कहा गया है कि उसने (VCPL ने) आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड (RRPRH) के 99.50% नियंत्रण हासिल करने के अपने अधिकारों का प्रयोग किया है, जो प्रमोटर के स्वामित्व वाली कंपनी है, जो 29.18 प्रति शेयर का मालिक है।
एनडीटीवी ने एक नियामक फाइलिंग में कहा, ‘ndtv के संस्थापक और कंपनी यह साफ  करना चाहते हैं कि वीसीपीएल द्वारा अधिकारों के इस प्रैक्टिस को एनडीटीवी के संस्थापकों से किसी इनपुट, बातचीत या सहमति के बिना निष्पादित किया गया था, एनडीटीवी को इस तरह के प्रैक्टिस से आज अवगत कराया गया है। एनडीटीवी में 29.18 प्रतिशत हिस्सेदारी रखने वाली आरआरपीआरएको दो दिनों के भीतर अपने सभी इक्विटी शेयरों को वीसीपीएल को हस्तांतरित करने के लिए कहा गया है।’

GAUTAM ADANI 9

NDTV ने इस मामले पर एक स्पष्टीकरण जारी किया

Monday को, ndtv ने इस मामले पर एक स्पष्टीकरण जारी करते हुए कहा, ‘हमें एक व्यावसायिक समाचार पत्र में एक पत्रकार द्वारा टिप्पणी करने के लिए कहा गया है कि क्या एनडीटीवी के संस्थापक-प्रवर्तक आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से आयोजित एनडीटीवी में अपनी हिस्सेदारी बेच रहे हैं।

‘हम अपने शेयरधारकों के सर्वोत्तम हित में इसे आपके साथ साझा कर रहे हैं कि हमने पत्रकार को लिखित रूप में स्पष्ट किया है कि यह एक निराधार अफवाह है, और यह कि राधिका और प्रणय रॉय अभी न ही किसी संस्था के साथ स्वामित्व में परिवर्तन या एनडीटीवी में अपनी हिस्सेदारी के विनिवेश पर चर्चा में हैं।’

‘वे व्यक्तिगत रूप से और अपनी कंपनी आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से एनडीटीवी की कुल चुकता शेयर पूंजी का 61.45 प्रतिशत रखना जारी रखते हैं। कंपनी और उसके संस्थापक एक्सचेंजों और अन्य नियामकों को सूचित करने की आवश्यकता और दायित्व से अच्छी तरह वाकिफ हैं। अपनी होल्डिंग में कोई बदलाव करने के लिए, अगर ऐसा होता, तो वे पहले उन अधिकारियों के साथ कोई भी अपडेट साझा करते।’

वीसीपीएल अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) की मीडिया शाखा एएमजी मीडिया नेटवर्क्‍स लिमिटेड (एएमएनएल) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। वीसीपीएल के पास आरआरपीआर का वारंट है, जो उन्हें बाद में 99.99 प्रतिशत हिस्सेदारी में बदलने का अधिकार देता है। वीसीपीएल ने आरआरपीआर में 99.5 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए वारंट का प्रयोग किया है। इस तरह के अधिग्रहण के परिणामस्वरूप वीसीपीएल आरआरपीआर का नियंत्रण हासिल कर लेगा।

झारखंड: BJP सांसद निशिकांत दुबे और मनोज तिवारी सहित 9 पर जबरन ATC रूम में घुसे, केस दर्ज

By Nishant

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *