Sun. Dec 4th, 2022
Meta: रूस की Meta पर बड़ी कार्रवाई, पुतिन ने आतंकवादी संगठनों की लिस्ट में किया शामिल
Spread the love

Meta को पुतिन ने आतंकवादी संगठनों की लिस्ट में किया शामिल

Action on Meta: फेडरल सर्विस फॉर फाइनेंशियल मॉनिटरिंग (रोसफिनमॉनिटरिंग) के एक डेटाबेस के अनुसार, रूस ने मंगलवार को मेटा के खिलाफ यह कार्रवाई की है. यह फैसला मेटा को दक्षिणपंथी राष्ट्रवादी समूहों व तालिबान सहित विदेशी आतंकवादी संगठनों के बराबर वाली सूची में डालता है.

Tulsi Gabbard: पूर्व कांग्रेस महिला तुलसी गबार्ड ने छोड़ी डेमोक्रेटिक पार्टी(Tulsi Gabbard says she is leaving the Democratic Party)

Russia Big Decision on Meta: रूस और यूक्रेन (Russia Ukraine War) के बीच चल रहा युद्ध दो मोर्चों पर लड़ा जा रहा है. एक मोर्चा है यूक्रेन (Ukraine) जहां दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने हैं, जबकि दूसरा मोर्चा है प्रतिबंध का. जबसे युद्ध शुरू हुआ तब से ही अमेरिका (America) और उसके सहयोगी देश रूस पर प्रतिबंध लगा रहे हैं तो जवाबी कार्रवाई में रूस इन देशों से जुड़ी संस्थाओं और कंपनियों पर बैन लगा रहा है. इसी कड़ी में एक बार फिर रूस एक बड़ा कदम उठाया है. उसने दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी मेटा (Meta) को “आतंकवादी और चरमपंथी” संगठनों की लिस्ट में शामिल किया है.

Meta: रूस की Meta पर बड़ी कार्रवाई, पुतिन ने आतंकवादी संगठनों की लिस्ट में किया शामिल
Meta

आतंकवादी संगठनों के बराबर रखा है मेटा को रूस ने

फेडरल सर्विस फॉर फाइनेंशियल मॉनिटरिंग (रोसफिनमॉनिटरिंग) के एक डेटाबेस के अनुसार, रूस (Russia) ने मंगलवार को इंस्टाग्राम (Instagram) और फेसबुक (Facebook) की मूल कंपनी मेटा के खिलाफ यह कार्रवाई की है. रूस का यह फैसला मेटा को दक्षिणपंथी राष्ट्रवादी समूहों, तालिबान सहित विदेशी आतंकवादी संगठनों और रूसी विपक्षी समूहों के बराबर वाली सूची में डालता है.

मार्च से ही रूस में प्रतिबंधित है इंस्टाग्राम और फेसबुक

बता दें कि इसी साल मार्च के अंत में रूस ने फेसबुक और इंस्टाग्राम को चरमपंथी गतिविधियों को अंजाम देने का आरोप लगाते हुए रूस में प्रतिबंधित कर दिया था, तब अधिकारियों ने मेटा पर आरोप लगाया था कि वह यूक्रेन में रूस के सैन्य अभियान के दौरान गलत कैंपेन चला रहा है. दरअसल, रूस के हमले के कुछ दिन बाद मेटा (Meta) ने ऐलान किया था कि वह यूक्रेन के लोगों को युद्ध से जुड़ी हिंसक तस्वीरें शेयर करने औऱ रूस की आलोचना में इन्हें शेयर करने की भी अनुमति देगा. इसके बाद ही रूस ने यह कार्रवाई की थी.

कई लोग अब भी वीपीएन के जरिये कर रहे हैं इसका यूज

बेशक आधिकारिक रूप से फेसबुक और इंस्टाग्राम मार्च से रूस में प्रतिबंधित है और लोगों की पहुंच से बाहर है, लेकिन कई लोग अब भी इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का यूज वीपीएन के सहारे कर रहे हैं. मालूम हो कि इंस्टाग्राम (Instagram) रूस में काफी पॉपुलर था और सेल्स व विज्ञापन के लिए एक प्रमुख प्लेटफॉर्म हुआ करता था. रूस ही नहीं दुनिया भर में अरबों लोग मेटा के अलग-अलग ऐप का इस्तेमाल करते हैं.

यूक्रेन पर मिसाइल अटैक जारी

Meta: रूस की Meta पर बड़ी कार्रवाईvladimir putin latest 1

बता दें, रूस ने एक दिन पहले ही यूक्रेन पर एक के बाद एक 75 मिसाइल अटैक किए हैं। सोमवार को यूक्रेन की राजधानी कीव समेत उसके कई शहरों पर हमला किया गया। यूक्रेन की राजधानी कीव और अन्य स्थानों पर बड़े पैमाने पर हमले की कई देशों ने निंदा की है। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि इस हमले से हम स्तब्ध हैं। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, रूस के हमलों ने कथित तौर पर नागरिक क्षेत्रों को व्यापक नुकसान पहुंचाया है और दर्जनों मौतें हुई हैं और कई लोग घायल हुए हैं।

https://twitter.com/i/status/1579900103246041089

By Nishant

One thought on “Meta: रूस की Meta पर बड़ी कार्रवाई, पुतिन ने आतंकवादी संगठनों की लिस्ट में किया शामिल”

Comments are closed.