Sun. Dec 4th, 2022
Lakhimpur Kheri: लखीमपुर खीरी में पेड़ से लटके मिले 2 दलित बहनों के शव , 6 आरोपी गिरफ्तार, पुलिस ने बताई हत्‍या की वजह
Spread the love

Lakhimpur Kheri: लखीमपुर खीरी में पेड़ से लटके मिले 2 दलित बहनों के शव , 6 आरोपी गिरफ्तार, पुलिस ने बताई हत्‍या की वजह

Lakhimpur Kheri Murder-Rape Case: UP के लखीमपुर खीरी जिले के निघासन गाँव में बुधवार शाम एक खेत में दो सगी बहनों के शव पेड़ पर फंदे से लटकते हूए पाए गए. दोनों लड़कियां दलित समुदाय की थीं. इस मामले में मुख्य आरोपी छोटू समेत 6 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. ये सभी आरोपी आपस में दोस्त हैं. इन पर पॉक्सो एक्ट(POCSO Act) के तहत रेप और हत्या की धाराएं लगाई हैं. एक आरोपी को पुलिस ने एनकाउंटर के बाद अरेस्ट किया है. उसके पैर में गोली लगी है.

Goa Congress: गोवा मे कांग्रेस के 11 में से 8 विधायक BJP में हुए शामिल 

आरोपियों की पहचान छोटू, सुहैल, जुनैद, हाफिज और हफीजुल के रूप मै हुई है. इस मामले में लखीमपुर खीरी के एसपी ने कहा कि लड़कियों के साथ रेप के बाद उनकी गला घोंटकर हत्या कर दी गई. पूरे मामले में नामजद अभियुक्त समेत 6 को गिरफ्तार कर लिया गया है. जब लड़कियों ने आरोपियों पर शादी का दवाब बनाया तो उनकी हत्या की गई. एसपी ने बताया कि नामजद आरोपी छोटू ने अन्य आरोपियों से लड़कियों की मुलाकात कराई थी. बाकी चीजें पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में ही साफ-साफ हो पाएंगी.

Lakhimpur Kheri: लखीमपुर खीरी में पेड़ से लटके मिले 2 दलित बहनों के शव , 6 आरोपी गिरफ्तार, पुलिस ने बताई हत्‍या की वजह
Lakhimpur Kheri

जैसे ही ये घटना का पता लगा स्थानीय ग्रामीणों ने निघासन चौराहे पर रास्ता जाम कर प्रदर्शन किया. लड़कियों की मां ने पड़ोस के गांव के रहने वाले तीन युवकों पर उसकी बेटियों को अगवा कर उनकी हत्या करने का आरोप लगाया है. समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने इस मुद्दे को लेकर प्रदेश की कानून व्यवस्था पर सवाल उठा रहे  हैं.

पुलिस का  क्या कहना है?

लखीमपुर खीरी में पेड़ से लटके मिले 2 दलित बहनों के शव
Lakhimpur Kheri

पुलिस ने बयान मे बताया कि बुधवार की शाम निघासन कोतवाली क्षेत्र के एक गांव से कुछ दूरी पर गन्ने के खेत में पेड़ पर फंदे से लटकते दो लड़कियों के शव मिले. दोनों लड़कियां दलित समुदाय की हैं. एसपी संजीव सुमन और एडिश्नल एसपी अरुण कुमार सिंह बड़ी संख्या में पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और नाराज ग्रामीणों को पूरी कार्रवाई का भरोसा दिया.

सूत्रों ने बताया कि मृत लड़कियों की मां का आरोप है कि पड़ोस के गांव के रहने वाले तीन युवकों ने उसकी बेटियों को उनकी झोपड़ी के पास से उठाने के बाद उनकी हत्या कर दी. उन्होंने बताया कि शव पोस्टमॉर्टम के लिए भेजे गए हैं और मौत का वास्तविक कारण पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से ही पता लग सकेगा. पुलिस मामले की जांच में जुटी है.

मां ने कहा- बेटियों को उठाकर ले गए बाइक सवार तीन लोग

दो दलित बहनों की उम्र 15 और 17 साल बताई जा रही है। लड़कियों की मां ने मीडिया से कहा कि उन्हें शक है कि उनकी बेटियों की हत्या की गई है। उसने आरोप लगाया कि पड़ोस के गांव के तीन युवकों ने बाइक पर सवार होकर दोनों लड़कियों को एक झोपड़ी के पास से अगवा कर लिया, जबकि दोनों बहनें चारा काट रही थीं।

मां ने कहा, “मैं झोपड़ी के अंदर नहा रही थी तभी पड़ोस के गांव के तीन युवक आए, एक पीले रंग की टी-शर्ट में, दूसरा सफेद में और तीसरा नीली टी-शर्ट में आए और मेरी बेटियों को उठा ले गए।”

प्रियंका गांधी ने सरकार को घेरा

priyanka yogi
Lakhimpur Kheri

इन सब के बीच, कांग्रेस ने राज्य में कानून व्यवस्था पर सवाल खड़ा कर दिया है। घटना पर दुख जताते हुए कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, ”लखीमपुर (यूपी) में दो बहनों की हत्या की घटना दिल दहला देने वाली घटना है। परिवारजनों का कहना है कि दिनदहाड़े उन बच्चियों का अपहरण किया गया। हर दिन अखबारों और टीवी में झूठे विज्ञापनों से कानून-व्यवस्था नहीं सुधरती। आखिर यूपी में महिलाओं के खिलाफ जघन्य अपराध क्यों बढ़ रहे हैं?”

By Nishant