Sun. Dec 4th, 2022
केजरीवाल ने किए गुजरात के किसानों से ये 6 बड़े वायदे, कर्जमाफी और MSP का ऐलान
Spread the love

        Gujarat elections: केजरीवाल ने किए गुजरात के किसानों से ये 6 बड़े वायदे, कर्जमाफी और MSP का ऐलान

केजरीवाल ने गुजरात के लोगों को संबोधित करते हूए कहा कि गुजरात में अगर आम आदमी पार्टी(AAP) की सरकार आई तो किसानों का कर्ज माफी  कि जाएगी. उन्होंने कहा कि मुझे पता चला कि गुजरात के किसानों को खेतों की सिंचाई के लिए रात में बिजली मिलती है. अगर AAP सत्ता में आती है तो हम दिन में 12 घंटे बिजली प्रावधान करेगे.

केजरीवाल ने किए गुजरात के किसानों से ये 6 बड़े वायदे

अरविंद केजरीवाल चुनाव पूर्व गारंटी: पंजाब में भारी शीटों से विधानसभा चुनाव जीतने के बाद अब आम आदमी पार्टी कीअगली नजर आगामी गुजरात विधानसभा चुनाव पर टिकी है. यही वजह है कि पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल समेत कई बड़े नेता गुजरात का दौरा कर कई रैलियों को संबोधित कर चुके हैं. अह केजरीवाल ने गुजरात के किसानों के लिए बड़ा वादा किया है.

उन्होंने गुजरात चुनाव से पहले छह गारंटी का ऐलान किया और कहा कि अगर उनकी पार्टी राज्य की सत्ता में आती है तो किसानों का कर्ज माफ किया जायेगा. उन्होंने देवभूमि द्वारका जिले के द्वारका शहर में किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि AAP की सरकार बनती है तो न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर किसानों से उपज खरीदने के लिए एक सिस्टम भी बनाया जाएगा.

यह भी पढे:

APP: पंजाब में APP महिला विधायक की पिटाई ,पति ने मारे थप्पड़

Gold Price Today: आज 2nd September 2022 भारी ग‍िरावट के बाद जाने 10 ग्राम सोने-चांदी का भाव.

Gujarat elections: केजरीवाल ने किए गुजरात के किसानों से ये 6 बड़े वायदे, कर्जमाफी और MSP का ऐलान

किसानों को फसल पर मिलेगी MSP

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने जमीन का एक नया सर्वे करने का भी वादा किया क्योंकि किसान हाल में बीजेपी सरकार द्वारा किए गए सर्वे से खुश नहीं हैं. केजरीवाल ने कहा, ‘हालांकि हर साल एमएसपी की घोषणा की जाती है, लेकिन कृषि उपज उस कीमत पर नहीं बेची जाती है. यह मेरी गारंटी है कि अगर किसानों को कोई अन्य खरीदार नहीं मिलता है तो हमारी सरकार उपज एमएसपी पर खरीदेगी. हम पांच कृषि उपज जैसे गेहूं और धान के साथ शुरुआत करेंगे और फिर इसमें और उपज जोड़ेंगे.’

उन्होंने कहा कि राज्य में अगर आम आदमी पार्टी की सरकार आई तो किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘मुझे पता चला कि गुजरात में किसानों को अपने खेतों की सिंचाई के लिए रात में बिजली मिलती है. अगर ‘आप’ सत्ता में आती है, तो हम दिन में बिजली देंगे, वह भी 12 घंटे के लिए. हम इस सरकार की ओर से/

प्रेग्नेंसी की चर्चाओ के बीच सलमान की बहन के घर पहुंचे विक्की कैटरीना ,सलमान भी थे मौजूद; 

फसल का नुकसान होने पर मुआवजे का ऐलान

गुजरात के किसानों से संबंधित एक और विवादास्पद मुद्दा उठाते हुए केजरीवाल ने अपनी तीसरी गारंटी के रूप में बीजेपी सरकार द्वारा हाल में किए गए भूमि सर्वेक्षण को रद्द करने का वादा किया. केजरीवाल ने अपनी चौथी गारंटी के रूप में वादा किया कि दिल्ली की तरह गुजरात के किसानों को विभिन्न आपदाओं के कारण फसल का नुकसान होने की स्थिति में 20,000 रुपये प्रति एकड़ का मुआवजा मिलेगा. उन्होंने कहा, ‘मेरी पांचवी गारंटी है कि सरकार बनने के एक साल के भीतर हम नर्मदा बांध प्रोजेक्ट के कमान क्षेत्र में आने वाले हर गांव को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराएंगे.

फसल का नुकसान होने पर मुआवजे का ऐलान

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने किसानों के लिए अपनी छठी गारंटी के रूप में गुजरात के किसानों के लिए कर्ज माफी का वादा किया. दिल्ली विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव हासिल करने के एक दिन बाद केजरीवाल ने दावा किया कि भाजपा ने AAP के हर विधायक को पाला बदलने के लिए 20 करोड़ रुपये की पेशकश की थी. द्वारका में सभा को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने बिना किसी का नाम लिए दावा किया कि बीजेपी ने अब तक देशभर में 277 विधायकों को 6,500 करोड़ रुपये खर्च करके खरीदा है.

उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र की बीजेपी सरकार विपक्षी दलों के विधायकों को खरीदने के लिए धन जुटाने की खातिर नियमित अंतराल पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा करती है. उन्होंने आरोप लगाया, ‘ दिल्ली में भी ऐसा ही करने की कोशिश की, और उन्होंने AAP के हर विधायक को पाला बदलने के लिए 20 करोड़ रुपये की पेशकश की और वे हमारे विधायकों को खरीदने के लिए 800 करोड़ रुपये खर्च करने को तैयार थे.’ बीजेपी ने आप नेता की ओर से लगाए गए सभी आरोपों को खारिज किया है.

By Nishant