Sun. Dec 4th, 2022
rishi sunak
Spread the love

                 ऋषि सुनक: भारतीय मूल के ऋषि सुनक को UK पीएम पद के लिए जीत की उम्मीद,बोले ‘सोमवार को मिलते हैं’

ऋषि सुनक पूर्व वित्त मंत्री ने अपने अभियान को बढ़ती हुई महंगाई दर, अवैध immigration से निपटने, ब्रिटेन की सड़कों को Safe बनाने के वास्ते अपराध से छुटकारा और सरकार में विश्वास मत बहाल करने के लिए 10-सूत्री योजना पर अपना ध्यान केंद्रित रखा था.

ऋषि सुनक.

अधिकतर सर्वेक्षण और मीडिया की खबरों में यह कयास लगाये जा रहे हैं कि बोरिस जॉनसन का स्थान लेने के लिए हुए चुनाव के जब सोमवार को परिणाम आएंगे तो विदेश मंत्री लिज ट्रस विजयी होंगी लेकिन सुनक ने ट्वीट करके जीत की उम्मीद जतायी.

उन्होंने कहा, ‘मतदान अब बंद हो गया है. मेरे सभी साथियों, प्रचार दल और मुझसे मिलने आये सभी सदस्यों को आपके समर्थन के लिए धन्यवाद. सोमवार को मिलते हैं.’

भारतीय मूल के पूर्व वित्त मंत्री सुनक (42) ने अपने अभियान को बढ़ती महंगाई, अवैध आव्रजन से निपटने, ब्रिटेन की सड़कों को सुरक्षित बनाने के वास्ते अपराध से मुकाबले और सरकार में विश्वास बहाल करने के लिए 10-सूत्री योजना पर केंद्रित रखा था.

                                             ऋषि सुनक: भारतीय मूल के ऋषि सुनक को UK पीएम पद के लिए जीत की उम्मीद,बोले 'सोमवार को मिलते हैं'
अनुमानित 1,60,000 टोरी सदस्यों द्वारा डाले गए ऑनलाइन और डाक मतपत्रों का मिलान अब कंजर्वेटिव कैंपेन मुख्यालय (सीसीएचक्यू) द्वारा किया जा रहा है. विजेता की घोषणा सोमवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर 12:30 बजे सर ग्राहम ब्रैडी द्वारा की जाएगी जो बैकबेंच टोरी सांसदों की 1922 समिति के अध्यक्ष और चुनाव के रिटर्निंग ऑफिसर हैं.

सुनक और ट्रस को सार्वजनिक घोषणा से लगभग 10 मिनट पहले यह पता चल जाएगा कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के लिए चुनाव में कौन विजेता रहा है.

कार्यक्रम के अनुसार, नवनिर्वाचित नेता मध्य लंदन में क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय सम्मेलन केंद्र में परिणाम घोषित होने के तुरंत बाद डाउनिंग स्ट्रीट के पास एक संक्षिप्त भाषण देंगे/देंगी.

सोमवार को शेष समय, जीतने वाला/वाली उम्मीदवार कैबिनेट पद और प्रधानमंत्री के तौर पर पहले भाषण को अंतिम रूप देगा/देगी.

untitled design 2022 07 25t061454.616 sixteen nine

मंगलवार को, दिन की शुरुआत निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा अपने डाउनिंग स्ट्रीट कार्यालय की सीढ़ियों पर विदाई भाषण के साथ होगी. उसके बाद वह अपना इस्तीफा महारानी को सौंपने के लिए स्कॉटलैंड के एबरडीनशायर रवाना होंगे.

जॉनसन के उत्तराधिकारी अलग से स्कॉटलैंड पहुंचेंगे/पहुंचेंगी और उन्हें महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा बाल्मोरल कैसल निवास पर औपचारिक रूप से प्रधानमंत्री नियुक्त किया जाएगा

वित्त मंत्री के तौर पर कैसा था काम

अपनी वेबसाइट में वो लिखते हैं, “मेरे माता-पिता ने बहुत त्याग किया ताकि मैं अच्छे स्कूलों में जा सकूं. मैं भाग्यशाली था कि मुझे विनचेस्टर कॉलेज, ऑक्सफ़र्ड विश्वविद्यालय और स्टैनफ़र्ड विश्वविद्यालय में अध्ययन करने का मौक़ा मिला.”

ऋषि ने इनफ़ोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से 2009 में बेंगलुरु में शादी की. अब इनके दो बच्चे भी हैं. कहा जाता है कि उनकी घोषित 730 मिलियन पाउंड की संपत्ति की अधिकतर की मालिक उनकी पत्नी हैं. ऋषि सेल्फ़-मेड हैं, वो अपनी वेबसाइट में कहते हैं: “मैं एक सफल व्यावसायिक करियर का आनंद लेने के लिए भाग्यशाली रहा हूं. मैंने एक बड़ी निवेश फर्म की सह-स्थापना की, जो सिलिकॉन वैली से लेकर बैंगलुरु तक की कंपनियों के साथ काम कर रही है.”

.love affair : अनोखा प्रेम प्रसंग 56 वर्षीय शख्स से प्यार कर बैठा 19 साल का लड़का

By Nishant