Sun. Dec 4th, 2022
INDIA vs PAKISTAN
Spread the love

INDIA vs PAKISTAN

एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) में टीम इंडिया अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेल रही है. ये मैच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है.

Ind vs Pak T20 Live: भारतीय गेंदबाजों के सामने पाकिस्तान का निकला दम, 147 रनों पर ही टेक दिए घुटने

India vs Pakistan, Asia Cup 2022, Live Cricket Score: भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2022 का महामुकाबला दुबई में खेला जा रहा है. 10 महीने बाद भारत और पाकिस्तान की टीमें एक बार फिर आमने-सामने हैं. पिछली बार दोनों टीमें 2021 टी20 वर्ल्ड कप के दौरान भिड़ी थीं. उस मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से शिकस्त दी थी. अब टीम इंडिया पाकिस्तान से बदला लेने के लिए बेताब है.

पाकिस्तान की टीम ऑलआउट

भारतीय गेंदबाजों ने पाकिस्तान की टीम को 147 रनों पर ही ऑल आउट कर दिया है. टीम इंडिया की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने सबसे ज्यादा 4 विकेट हासिल किए, वहीं हार्दिक पांड्या ने 3 विकेट अपने नाम किए. इसके अलावा अर्शदीप सिंह ने 2 विकेट और आवेश खान ने 1 विकेट झटका.

भुवनेश्वर कुमार ने मचाया कहर 

भुवनेश्वर कुमार ने पाकिस्तान को 9वां झटका दिया है. भुवनेश्वर कुमार ने इस मैच में अपना चौथा विकेट हासिल किया है.

पाकिस्तान को लगा 8वां झटका

पाकिस्तान की टीम ने अपना 8वां विकेट गंवा दिया है. भुवनेश्वर कुमार ने शादाब खान को 10 रन के स्कोर पर आउट किया है.

21:08 PM

18 ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर

पाकिस्तान की टीम ने 18 ओवर के बाद 7 विकेट के नुकसान पर 124 रन बनाए हैं. क्रीज पर शादाब खान 6 रन और हारिस रऊफ 10 रन बनाकर खेल रहे हैं.

20:57 PM

पाकिस्तान को लगा तगड़ा झटका

पाकिस्तान की टीम ने अपना छठा विकेट गंवा दिया है. भुवनेश्वर कुमार ने फिनिशर आसिफ अली को अपना शिकार बनाया है. आसिफ अली 7 गेंदों पर 9 रन ही बना सके.

20:53 PM

हार्दिक पांड्या का हल्ला बोल

हार्दिक पांड्या ने टीम इंडिया को एक के बाद एक दो सफलता दिलाई हैं. हार्दिक पांड्या ने मोहम्मद रिजवान और खुशदिल शाह को एक ही ओवर में अपना शिकार बनाया है.

20:26 PM

10 ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर 68/2

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम ने 10 ओवर में 2 विकेट गंवा कर 68 रन बना लिए हैं. मोहम्मद रिजवान (29 रन) और इफ्तिकार अहमद (16 रन) क्रीज पर हैं.

 

20:11 PM

पांड्या को पहली सफलता

हार्दिक पांड्या ने टीम इंडिया को तीसरी सफलता दिलाई है. पांड्या ने इफ्तिकार अहमद को अपना शिकार बनाया है. इफ्तिकार अहमद ने 22 गेंदों पर 28 रन बनाए.

20:09 PM

पाकिस्तान की पारी का पावर प्ले खत्म 

पाकिस्तान की टीम ने पहले 6 ओवर के बाद 2 विकेट के नुकसान पर 43 रन बनाए हैं. मोहम्मद रिजवान 20 रन और इफ्तिकार अहमद 1 रन बनाकर क्रीज पर खेल रहे है.

19:56 PM

पाकिस्तान को लगा दूसरा झटका

बाबर आजम के बाद फखर जमान भी 10 रन के स्कोर पर आउट हो गए हैं. फखर जमान को अवेश खान ने अपने पहले ही ओवर में चलता किया है.

19:50 PM

4 ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर

पाकिस्तान की पारी के 4 ओवर पूरे हो गए हैं. 4 ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 23 रन हैं. क्रीज पर मोहम्मद रिजवान और फखर जमान बल्लेबाजी कर रहे हैं.

19:35 PM

भुवनेश्वर ने बाबर को लौटाया वापस

तीसरे ही ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने भारत को बड़ी सफलता दिलाई. भुवी ने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को 10 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन का रास्ता दिखाया.

19:18 PM

ऋषभ पंत को टीम इंडिया से किया गया बाहर

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के खिलाफ इस महामुकाबले में एक मजबूत टीम उतारी है. वहीं प्लेइंग 11 में कुछ चौंकाने वाले फैसले भी देखने को मिले हैं, जिसने सभी को हैरान कर दिया है. रोहित शर्मा ने ऋषभ पंत को प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया है और उनकी जगह दिनेश कार्तिक को बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज मौका दिया है.

19:08 PM

प्लेइंग इलेवन

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर) , हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, अवेश खान, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह.

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), फखर जमान, इफ्तिकार अहमद, खुशदिल शाह, आसिफ अली, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, नसीम शाह, हारिस रऊफ, शाहनवाज दहानी.

19:02 PM

पाकिस्तान की पारी शुरू

भारत-पाकिस्तान के बीच हाईवोल्टेज मुकाबला शुरू हो गया है. पाकिस्तान की ओर से बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने पारी की शुरुआत की है. भुवनेश्वर कुमार पहला ओवर कर रहे हैं.

18:51 PM

टीम इंडिया ने जीता टॉस 

एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) के अपने पहले मुकाबले में टीम इंडिया ने टॉस जीत लिया है. टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. पाकिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करती दिखाई देगी.

18:47 PM

19 साल के गेंदबाज को मिली जगह 

टीम इंडिया के खिलाफ खेले जाने वाले मुकाबले में पाकिस्तान के लिए 19 साल के नसीम शाह अपना पहला टी20 मैच खेलेंगे. नसीम शाह अपनी रफ्तार के लिए जाने जाते हैं.

18:37 PM

बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करेंगे रोहित

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इस मैच में 11 रन बनाते ही  टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे. फिलहाल ये रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल के नाम है.

18:18 PM

स्टेडियम में पहुंची टीम इंडिया 

एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) में अपने पहले मुकाबले के लिए टीम इंडिया दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में पहुंच गई है.

18:14 PM

पाकिस्तान की संभावित प्लेइंग 11: 

बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), फखर जमां, आसिफ अली, हैदर अली, शादाब खान, हारिस रऊफ, मोहम्मद हसनैन, नसीम शाह, मोहम्मद नवाज, उस्मान कादिर.

18:13 PM

भारत की संभावित प्लेइंग 11:

रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल और अर्शदीप सिंह.

18:12 PM

कोहली बड़ा रिकॉर्ड करेंग अपने नाम

पाकिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले मैच के साथ ही विराट कोहली (Virat Kohli)तीनों फॉर्मेट में 100 मैच खेलने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे और पहले भारतीय भी. विराट कोहली (Virat Kohli) से पहले रॉस टेलर ने तीनों फॉर्मेट में 100 मैच खेले हैं. अभी तक भारत के लिए 100 टी20 मैचों का आंकड़ा सिर्फ रोहित शर्मा ने ही पार किया है.

17:03 PM

एशिया कप में विराट के आंकड़े 

एशिया कप में विराट कोहली (Virat Kohli) के आंकड़े काफी बेहतरीन हैं. विराट ने वनडे फॉर्मेट के एशिया कप में अभी तक 16 मैचों में 63.83 की औसत से 766 रन बनाए हैं. वहीं, टी20 फॉर्मेट में उनके बल्ले से पांच मैचों में 76.50 की औसत से 153 रन देखने को मिले हैं. वनडे में उनका बेस्ट स्कोर 183 रन है जो एशिया कप में ही पाकिस्तान के खिलाफ निकले थे.

17:01 PM

भारत-पाकिस्तान हेड टू हेड

एशिया कप के रिकॉर्ड की बात भी की जाए तो भारत पाकिस्तान से काफी आगे रहा है. भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप में अभी तक 14 मैच खेले गए हैं. इसमें से 8 मैचों में टीम इंडिया ने बाजी मारी है, वहीं 5 मुकाबले पाकिस्तान ने जीते हैं. जबकि दोनों ही टीमों के बीच एक मैच ऐसा भी रहा है जिसका नतीजा नहीं निकल सका.

17:01 PM

7 बार जीती है टीम इंडिया

इस टूर्नामेंट के इतिहास में टीम इंडिया दुनियाभर की टीमों पर हमेशा भारी ही रही है. टीम इंडिया ने एशिया कप 7 बार जीता है. वहीं दूसरे नंबर पर श्रीलंकाई टीम आती है जिसने 5 बार इस टूर्नामेंट की ट्रॉफी जीती है. वहीं दो बार पाकिस्तान भी एशिया कप जीतने में कामयाब रहा है. इसके अलावा बांग्लादेश और अफगानिस्तान ने आजतक एक भी एशिया कप ट्रॉफी नहीं जीती है.

16:58 PM

6 टीमों के बीच खेला जा रहा टूर्नामेंट

इस टूर्नामेंट में कुल 6 टीमें हिस्सा लेने वाली हैं. इन 6 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है. ए ग्रुप में टीम इंडिया, पाकिस्तान और हॉन्ग कॉन्ग की टीम है. वहीं, बी ग्रुप में श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश की टीमें हैं. इसके बाद सुपर 4 के मुकाबले शुरू होंगे. दोनों ग्रुप की टॉप-2 टीमें सुपर 4 के लिए क्वालिफाई करेंगी.

16:57 PM

भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबला

एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) में टीम इंडिया अपने सफर का आगाज पाकिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले मुकाबले से करने जा रही है. दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के हाथों में है, वहीं पाकिस्तान की कमान बाबर आजम (Babar Azam) संभाल रहे हैं. दोनों टीमों के बीच पिछला मुकाबला टी20 वर्ल्ड कप 2021 के दौरान इसी मैदान पर खेला गया था.

By Nishant