Sun. Dec 4th, 2022
how to remove pimples
Spread the love

घरेलू नुस्खों से पिम्पल हटाएं, सिर्फ 5 में । how to remove pimples in 5 Minutes hindi

आज के समय  पिम्पल की समस्या आम बात है चाहे वो लड़का हो या लड़की सभी अपने चेहरे पर होने वाले दगधबो से परेशान  रहते हैं ओर  जिनकी तवाचा ऑइली है उनको पिंपल्स का सामान्य बार -बार करना पड़ता है और जिसके लिए डॉक्टर्स को दिखाते हैं और महंगे- महंगे ट्रीटमेंट करवाते हैं ओर इसके कारण कई बार स्किन पहले से ज्यादा खराब हो जाती है . इसलिए  मुहांसे की परेशानी से निजात पाने के लिए मुँहासे हटाने के लिए घरेलु उपाय करें .

How to Remove Pimples
How to Remove Pimples

दागधबे हटाने के लिए घरेलु इलाज | how to remove pimples in 5 Minutes hindi

अगर आपके चेहरे पर पिंपल और दाग-धब्बे के निशान हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है. कोई भी स्किन टाइप हो या कोई भी उम्र हो, गर्मियों के मौसम में पिंपल्स कभी भी आ सकते हैं. पिंपल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स लगाने के बाद भी रिजल्ट नहीं मिलता. ऐसे में आप कुछ नेचुरल नुस्खों की मदद से रातोरात इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं.

Rental Housing Scheme 2022- जानिए प्रधानमंत्री रेंटल हाउसिंग स्कीम मै आपको किसे मिलेगा किफायती किराए का घर

 

इस वजह से हो सकते हैं पिंपल्स 
सबसे पहले नजर डालते हैं कि आखिर पिंपल्स किस वजह से होते हैं. स्किन एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ दवाओं के असर से आपकी त्वचा पर मुहांसे हो सकते हैं. इसके अलावा त्वचा को समय- समय पर साफ नहीं करने से भी इस तरह की समस्या होती है. रात को सोने से पहले मेकअप नहीं हटाने पर भी पिंपल्स हो जाते हैं. शरीर में पीरियड्स और प्रेगनेंसी के दौरान हार्मोनल बदलाव होने के कारण भी पिंपल होते हैं.

how to remove pimples
how to remove pimples

how to remove pimples in 5 Minutes hindi

1  नीबू के रस में बराबर मात्रा में गुलाब जल डालकर मिश्रण तैयार करें और उसे चेहरे पर लगाये उसे आधे घंटे रखे फिर ताजे पानी से चेहरा धोले . इस प्रयोग को 10 से 15 दिन तक करें जिससे मुँहासे ठीक हो जाते हैं .
2  नहाने से पहले नींबू के छिलके को चेहरे की मालिश करे सूखने पर कुन कुने पानी से चेहरा धो ले इससे भी चेहरे के मुँहासे ठीक हो जाते हैं .
3  चेहरे पर भाप उपरोक्त प्रयोग के साथ भाप ले इससे भी चेहरे पर ताजगी आयेगी और मुँहासो से छुटकारा मिलेगा .
4  जायफल को गाय के दूध के साथ घीसे और लेप तैयार करें इस लेप को चेहरे पर लगाये कुछ देर बाद इसे मलते हुए उबटन की तरह निकल दे यह प्रयोग 4 से 5 दिन करे आपको मुँहासे से राहत मिलेगी .और दाग धब्बे भी दूर होंगे .
5  रात को जायफल को कच्चे दूध के साथ घीसे और लेप को लगाकर सो जाए और सुबह चेहरा धो ले . इससे चेहरे में निखार आता हैं साथ ही कील, दाग धब्बे से चेहरे को छुटकारा मिलता हैं .
6  चेहरे पर जेतुन के तेल की मालिश करने से भी चेहरे के मुँहासे ठीक होते हैं साथ ही मुँहासे के दाग भी मिट जाते हैं .
7  नीम के पेड़ की छाल को घिस कर लेप बनायें उसे चेहरे पर लगाये इससे भी मुँहासे ठीक होते हैं .
8  नीम की दातुन के नर्म कुचे को मुँहासे पर फेरने से मुँहासे ठीक हो जाते हैं .
9  नीली बोतल में तेल भरकर धुप में रखे और उसे चेहरे लगाये इससे भी चेहरे के मुँहासे और दाग धब्बे ठीक होते हैं .
10  पेट साफ़ रखे . कब्ज होने से भी चेहरे पर मुँहासे हो जाते हैं .

 

यह भी पड़े : SIRSA HARYANA : -किसानों ने प्रदर्शन कर बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला आवास के पास दिया धरना

how to remove pimples in 5 Minutes hindiयह हिंदी पाठको के लिए हिंदी में लिखे गये घरेलु उपाय हैं जिन्हें पढ़े एवं अपनाये इससे आपके चेहरे पर निखार आएगा . आपको हमारा आर्टिकल मुँहासे हटाने के लिए घरेलु उपाय  कैसा लगा अपने विचार हमसे जरूर शेयर करे.

डिस्क्लेमर- खबर में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इस पर अमल करने से पहले स्किन एक्सपर्ट्स से संपर्क जरूर करें.

By ansu