Sun. Dec 4th, 2022
IMEI नंबर क्या है
Spread the love

IMEI नंबर से मोबाइल चोरी होने पर पर मोबाईल केसे खोजे हिन्दी में। How to find mobile if mobile is stolen from IMEI number in hindi ओर चोर को केसे पकड़ सकते है जानिए ।

DHBVN:-हरियाणा में बिजली बिल डीफाल्टरों के लिए बड़ी खुशखबरी । जाने बिजली बिल में कितनी छूट मिलेगी ।

IMEI :-आज के समय हम अनेक प्रकार के डिवाइस प्रयोग करते है जेसे मोबाइल और कंप्यूटर,लैपटॉप आदि ओर जब भी ये डिवाइस गुम या चोरी होते है तो सबसे पहले हम सोचते है की हम चोर को केसे पकड़े या गूम हुयी डिवाइस केसे फाइन्ड करे तो कंपनी इन डिवाइस मे पहले से ही इसमे आईएमईआई नंबर दे देती है जिससे जरूरत पड़ने पर आप खोए हुए  डिवाइस का पता लगा सकते है आप इस आर्टिकल को पढ़ कर जाने सकते है की आप EMEI नंबर की मदद से केसे डिवाइस फाइन्ड कर सकते है इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े ।

IMEI नंबर क्या है,
IMEI नंबर क्या है

IMEI क्या होता है ?

आप जब भी आप कोई मोबाईल शॉप से मोबाईल खरीदते है तो मोबाईल ओर मोबाईल के डिब्बे य फिर बिल पर एक स्टीकर लगा देखते है जो मोबाईल का आईएमईआई नंबर होता है। यह हर मोबाईल का एक अलग IMEI नंबर होता है। यह हर मोबाइल के अंदर ओर बाहर लिखा हुआ मिलेगा यह मोबाईल के बैटरी पर आपको लिखा हुआ मिल जाएगा साथ ही यह मोबाइल की बैटरी लगाने के स्थान के नीचे भी आपको यह नंबर लिखा हुआ मिल जाएगा।

IMEI का क्या काम होता है जाने  ?

आप ने ये तो जान ही लिया  की सभी  मोबाइल मे एक IMEI नंबर होता है। ऐसे में अगर आपका मोबाईल चोरी हो जाता है या आपका  मोबाइल खो जाता है। उस समय  आपके मोबाइल के IMEI की वजह से ही आपके मोबाइल का वापस मिलना संभव हो पाता है।

पुलिस आपके मोबाइल को IMEI नंबर के जरिए ट्रैक करती है। यह एक ऐसा कोड होता है जो हर मोबाइल में अलग – अलग होता है या यूनिक होता है। किसी भी मोबाईल की पहचान करने के लिए इस कोड का इस्तेमाल किया जाता है।

IMEI नंबर क्या है
IMEI नंबर क्या है

IMEI का पूरा नाम क्या है  ?

सभी  मोबाइल में उपयोग होने वाले इस यूनिक कोर्ड आईएमईआई का पूरा नाम International Mobile Equipment Identity है जिसे हिंदी में अंतरराष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान कहा जाता है।

कितने अंको का होता है आईएमईआई नंबर
IMEI Number GSM, CDMA और IDEN और कुछ सेटेलाइट फोन में भी भी होती है। यह संख्या 15 अंको की होती है। हालांकि कुछ हैंडसेट्स में यह संख्या 16 और 17 अंकों की भी होती है। इसमें मोबाइल फोन उपकरण के मॉडल, उसके बनने की जगह और उसके सीरियल नंबर की जानकारी होती है। भारत में अभी लगभग 2 करोड़ 50 लाख लोग IMEI Number वाले मोबाइल इस्तेमाल करते हैं।
ऐसे काम करता है आईएमईआई नंबर
IMEI नंबर मोबाइल फोन की वर्तमान लोकेशन बताता है। इससे यह पता लगाया जा सकता है कि किसी भी व्यक्ति का फोन किस जगह यूज हो रहा है। ऐसे में यदि किसी व्यक्ति का फोन गुम या चोरी हो जाता है तो उसका पता भी IMEI नंबर से लगाया जा सकता है। अपने फोन का IMEI नंबर आप *#06# डायल करके पता कर सकते है।
IMEI नंबर क्या है
IMEI नंबर क्या है

मोबाईल चोरी हो जाए तो कैसे पता लागाए ?

अगर आपका मोबाइल चोरी हो जाता है तो उस स्थिति में आप पुलिस में शिकायत करते है  तो पुलिस पहले आपसे आपके मोबाईल का IMEI नम्बर मांगती है और फिर वो उस से आपके मोबाइल को ही ट्रैक करती है और आपका मोबाइल वापस लेकर आती है।

क्या पुलिस आपके मोबाइल को ट्रैक कर सकती है

Delhi Gangwar: दिल्ली में बड़े गैंगवार की ‘दस्तक’, कुख्यात गोगी गैंग ने ली नामी बिल्डर की हत्या की जिम्मेदारी; सोशल मीडिया पर लिखा पोस्ट Delhi Gangwar: दिल्ली में एक ओर बड़े गैंगवार की ‘दस्तक’, जाने माने गोगी गैंग ने ली बिल्डर की हत्या की जिम्मेदारी; facebook पर लिखा पोस्ट

अगर आप भी इस बात का जवाब ढूंढ रहे है तो आपको पता होना चाहिए की पुलिस के पास हमारे सभी प्रकार के डेटा का रिकॉर्ड मौजूद है। अगर पुलिस  को जरूरत पडती है आपके मोबाइल को ट्रैक करने की तो पुलिस  आपके मोबाइल को आपके इस IMEI नंबर से ट्रैक कर सकती है। वैसे तो पुलिस आपके व्यक्तिगत डेटा को देख नही सकती है परन्तु अगर कही ऐसी स्थिति बन जाए की पुलिस  को आपका मोबाइल ट्रैक करना ही पड़ेगा तो उस स्थिति में पुलिस  के पास यह अधिकार है की वे आपके मोबाइल को ट्रैक कर सकती है।

वैसे आपको यह पता होना चाहिए की सरकार सीधे तौर पर आपके मोबाइल को ट्रैक नहीं कर सकती है। इसके लिए वे आपके सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करती है और उनसे आपके मोबाइल को ट्रैक करने को कहती है। आप जिस भी कंपनी का सिम उपयोग कर रहे है उस कंपनी के पास आपकी सारी जानकारी रहती है।

By ansu