Sun. Dec 4th, 2022
Haryana Panchayat Election 2022
Spread the love

Haryana Panchayat Election 2022 : हरियाणा मे पंचायत पद के उमीदवार अपनी कमर कस ले ओर जेब ढीली कर लें । जल्द होंगे चुनाव 

Haryana Panchayat Election 2022 हरियाणा के चुनाव आयोग के मुखिया का कहना है की सितंबर माह के पहेले सप्ताह मे चुनाव की घोसणा की जा सकती है। हरियाणा के चुनाव आयोग के मुखिया

धनपत सिंह ने पत्रकारों से बातचित मे कहा की चुनाव मे देरी का मुख्य कारण सरकार  पिछड़ा वर्ग को आरक्षण पर अटकी हुई है .

Haryana Panchayat Election 2022
Haryana Panchayat Election 2022

Haryana Panchayat Election 2022 :हरियाणा में अगले महीने संभावित पंचायत चुनावों में पिछड़ा वर्ग को आरक्षण का रास्ता साफ हो गया है। राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग ने गत दिवस मुख्यमंत्री मनोहर लाल को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में पिछड़ा वर्ग को आरक्षण देने के संबंध में आयोग ने प्रदेश भर में जुटाए सुझावों के आधार पर यह रिपोर्ट तैयार की है।हरियाणा में पंचायत चुनाव की सरगर्मियों के बीच राज्य चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने कहा कि पंचायत चुनाव का इंतजार जल्द खत्म होगा। एक सप्ताह के अंदर ही पंचायत चुनाव की घोषणा हो सकती है। साथ ही अक्टूबर के पहले सप्ताह में चुनाव कराने की तैयारी है।

 

सेवानिवृत्त न्यायाधीश दर्शन सिंह की अध्यक्षता में गठित आयोग ने पिछड़ा वर्ग को पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में आरक्षण का लाभ देने के लिए आमजन और प्रबुद्धजनों के साथ ही राष्टीय व प्रादेशिक स्तर के राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों से सुझाव लिए हैं।

वार्ड वाइज रिजर्वेशन की लिस्ट मिलेगी, वैसे ही चुनाव का शेड्यूल भी जारी कर दिया जाएगा। चुनाव आयुक्त ने फिर दोहराया कि हरियाणा में पंचायत चुनाव 2 चरणों में होंगे।

Haryana Panchayat Election 2022
Haryana Panchayat Election 2022

अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के मंत्री डा. बनवारी लाल की मौजूदगी में पिछड़ा वर्ग आयोग के चेयरमैन जस्टिस दर्शन सिंह, आयोग के सदस्य एसके गक्खड़ और श्याम लाल जांगड़ा तथा आयोग के सदस्य सचिव मुकुल कुमार ने अपनी रिपोर्ट मुख्यमंत्री को सौंप दी।

सभी दलों ने भारतीय संविधान के प्रविधान के अनुसार पिछड़ा वर्ग के लोगों को 27 प्रतिशत आरक्षण देने की मांग की है।आयोग की रिपोर्ट को लागू करने के लिए अब प्रदेश सरकार राज्य चुनाव आयोग को अपनी सिफारिश भेजेगी। इसके बाद राज्य चुनाव आयोग जिला परिषदों, पंचायत समितियों और पंच-सरपंचों के चुनाव में पिछड़ा वर्ग को आरक्षण देते हुए चुनाव की अधिसूचना जारी करेगा।

APP: पंजाब में APP महिला विधायक की पिटाई ,पति ने मारे थप्पड़

Haryana Panchayat Election 2022  से भाजपा की मिशन 2024 की तैयारी।

Haryana Panchayat Election 2022
Haryana Panchayat Election 2022

पूरे प्रदेश में एक समान आरक्षण लागू नहीं होगा क्योंकि पंचायतों में इस वर्ग की जनसंख्या अलग-अलग है। 30 सितंबर से पहले पंचायत चुनाव कराने के लिए आयोग को पहले ही पत्र लिखा जा चुका है।गौरतलब है कि प्रदेश सरकार ने बीसी-ए को आठ प्रतिशत आरक्षण दिया था, जिसे वर्ग ने नहीं माना। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार पिछड़ा वर्ग आयोग का गठन किया गया।

बीसी-ए को आरक्षण के अलावा राज्य चुनाव आयोग सभी तैयारियां पहले ही पूरी कर चुका है। पिछड़े वर्ग को आरक्षण को लेकर ही प्रदेश में पंचायत चुनावों की घोषणा लटकी हुई थी। अब पूरी संभावना है कि अगले सप्ताह राज्य चुनाव आयोग पंचायत चुनावों की अधिसूचना जारी करते हुए चुनावी शेड्यूल जारी करेगा।

Haryana Panchayat Election 2022 एक ही चरण में करवाए जाएंगे चुनाव  

चुनाव आयुक्त ने कहा कि जिला परिषद के वार्ड मेंबर, पंचायत समिति वार्ड मेंबर, सरपंचों के चुनाव ईवीएम के जरिए होंगे. अब सभी चुनाव को एक ही चरण में कराने पर मंथन किया गया है, जिससे पुलिस प्रशासन, कर्मचारी अधिकारियों को बार-बार परेशानी ना हो और लोगों का भी समय बच सके. आयुक्त ने कहा कि सबसे ज्यादा पंचों की संख्या है,

इस वजह से उनका चुनाव EVM से करवाना संभव नहीं है. चुनाव आयुक्त का यह भी कहना है कि हमारे पास में पर्याप्त मात्रा में ईवीएम उपलब्ध है. हम समय-समय पर इसके लिए वर्चुअल बैठक भी कर रहे हैं, आने वाले कुछ समय में कुछ और बैठ कर ली जाएंगी. इसके बाद पत्रचारा या ई-मेल आदि से समय-समय पर आगे दिशा- निर्देश दे दिए जाएंगे.

Kejriwal Model 2024 : हरियाणा में केजरीवाल का बड़ा एलान, सरकार बनी तो देंगे मुफ्त बिजली, पानी और शिक्षा

By ansu