Sun. Dec 4th, 2022
Hair Care Tips: घरेलू उपायों की मदद बालों को सफेद होने से बचाए
Spread the love

Hair Care Tips: अगर आपके बाल अधिक झड़ रहे हैं और सफेद हें, तो खूब सारा पानी पीएं। इसके अलावा अपने खानपान का विशेष रूप से ख्याल रखें। बाकी कुछ घरेलू उपायों की मदद से टूटते हुए बालों और सफेद बालों पर कंट्रोल किया जा सकता है।

Curry Leaves For Hair: आजकल खराब लाइफस्टाइल की वजह से कम उम्र में ही बाल सफेद हो जाने की समस्या आम होती जा रही है. पहले यहे समस्या 40 साल के बाद शुरू होती थी लेकिन अब 10-12 साल के बच्चों में भी यह दिक्कत बढ़ती जा रही है. अपने बालों में असमय हो रही इस सफेदी को छुपाने के लिए लोग बाजारों में कलर लगाते हैं, जो बाद में बालों को और नुकसान पहुंचाते हैं. आज हम बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के लिए करी पत्ते (Curry Patta For Hair) का उपाय बताते हैं. करी पत्ते के इस्तेमाल में कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है.

Demonetization Review: नोटबंदी मामले की समीक्षा करेगा SC, केंद्र और RBI से मांगा जवाब

बालों में करी पत्ते के फायदे 

Hair Care Tips: घरेलू उपायों की मदद बालों को सफेद होने से बचाए
Hair Care Tips:

हेयर एक्सपर्टों के मुताबिक करी पत्ते (Curry Patta For Hair) में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो न केवल बालों की जड़ों को मजबूत रखते हैं बल्कि उन्हें वक्त से पहले ही सफेद होने से भी रोकते हैं. करी पत्ते में मेलेनिन नाम का पदार्थ पाया जाता है, जो बालों को काला रखने में मदद करता है. मेलेनिन ही वह तत्व है, जिसकी कमी की वजह से सिर के बाल सफेद (White Hair) होने लगते हैं. कहा जाता है कि अगर बालों में करी के पत्ते से डाई करना शुरू कर देते हैं तो आपके बाल जल्दी सफेद नहीं होते हैं और बालों में चमक भी बनी रहती है.

करी पत्ते को इस तरह करें इस्तेमाल

करी पत्ते का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप उन्हें पीसकर पेस्ट बना लें. इसके बाद उस पेस्ट में थोड़ी दही और नारियल तेल मिलाकर घोल लें. फिर उसमें विटामिन ई के कैप्सूल को मिलाकर शेक कर लें. फिर उस पेस्ट को हल्का गर्म कर लें. अब आपका करी पत्ते वाला स्पेशल घोल तैयार है.

आप इस घोल को बालों में लगा सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि इस घोल को बालों में लगाने से पहले शैंपू करके उन्हें साफ कर लेना बहुत जरूरी है. यह घोल लगाने के बाद बालों को कम से कम 1 घंटे के लिए खुला छोड़ दें. हफ्ते में 2 बार इस ट्रिक से बाल धोने पर उनमें पहले की तरह चमक और कालापन वापस लौटने लगेगा.

टूटते हुए बालों से छुटकारा 

Hair Care Tips:
Hair Care Tips:

Hair Care Tips: आज के समय में हर कोई अपने टूटते हुए बालों से परेशान है। इसके पीछे हमारा खानपान और कैमिकल भरे प्रोडक्ट्स जिम्मेदार होते हैं। कई बार बालों को झड़ना अनुवांशिक भी हो सकता है। वहीं अगर बाल तेजी से और काफी झड़ रहे हैं तो बिना देरी किए डॉक्टर की सलाह लें। अगर आपके बाल खराब लाइफस्टाइल की वजह से टूट रहे हैं तो घर में ये घरेलू उपाय अपनाएं। इन उपायों की मदद से आपके बाल झड़ना जरूर कम हो जाएगा।

ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं

हर दिन कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पीएं। पानी स्किन और बाल दोनों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

प्याज का रस 

बालों में प्याज का रस लगाएं। अगर संभव हो तो इसमें अदरक और सरसों या नारियल तेल भी मिक्स कर लें। इसे बालों में लगाने के बाद आधा या एक घंटे बाद शैंपू से साफ कर लें।

नारियल तेल और मेथी

नारियल के तेल में मेथी के दाने मिलाकर स्कैल्प में लगाएं और नहाने से पहले धो लें. इससे हेयर फॉलिकल मजबूत होते हैं और बाल कम टूटते हैं.

सरसों तेल और नींबू रस

Hair Care Tips:
Hair Care Tips:

सरसों के तेल में कुछ बूंदें नींबू के रस को मिला लें और इसे हल्के हाथों से अपने बालों में लगा लें।  अब आधा या एक घंटे बाद शैंपू से अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें। इस उपाय से आपके डैंड्रफ भी चले जाएंगे और बालों को मजबूती भी मिलेगी।

(यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें)

https://twitter.com/i/status/1580251514156613632

By Nishant