Sun. Dec 4th, 2022
Cough Syrup Deaths: कफ सिरप से मौतों से हरियाणा में हड़कंप, सोनीपत में दवा फैक्ट्री पर लटके ताले
Spread the love

Cough Syrup Deaths

कफ सिरप से गाम्बिया में 66 बच्चों की मौत के दावे के बाद गुरुवार को हरियाणा में हड़कंप मच गया। स्वास्थ्य विभाग की दिल्ली, सोनीपत और चंडीगढ़ की टीमों ने सोनीपत स्थित दवा फ़ैक्ट्री पर मारा छापा।

भारत में बने चार कफ सिरप से गाम्बिया में 66 बच्चों की मौत के दावे के बाद गुरुवार को हरियाणा में हड़कंप मच गया। स्वास्थ्य विभाग की दिल्ली, सोनीपत और चंडीगढ़ की टीमों ने सोनीपत स्थित दवा फ़ैक्ट्री पर मारा छापा। हरियाणा ड्रग कंट्रोलर मनमोहन तनेजा की अगुवाई में टीमों ने सैंपल लिए जिनकी अभी भी जांच चल रही है। हिन्दुस्तान टाइम्स ने गुरुवार को फैक्ट्री का दौरा करने की कोशिश की, तो वहां तैनात सुरक्षा गार्डों ने यह कहते हुए प्रवेश की अनुमति नहीं दी कि अभी मेंटिनेंस का काम चल रहा। नई दिल्ली के पीतमपुरा स्थित कंपनी का कॉर्पोरेट कार्यालय भी बंद पाया गया।

Cough Syrup Deaths: कफ सिरप से मौतों से हरियाणा में हड़कंप,
Cough Syrup Deaths

‘GodFather’ box office collection Day 1: जाने ‘गॉडफादर’ मूवी ने पहले दिन बॉक्स ऑफिस कितनी कमाई कि

सोनीपत स्थित वरिष्ठ दवा निरीक्षक राकेश दहिया ने कहा कि पिछले एक सप्ताह में पांच नमूने एकत्र किए गए और जांच के लिए कोलकाता में केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला भेजे गए। वहीं, हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि सभी चार सिरप केवल निर्यात के लिए तैयार किए गए थे। भारत में इसे नहीं बेचा गया था।

विज ने कहा, ”मेडन फार्मास्युटिकल के दफ्तर से चारों कफ सिरप के पांच नमूने लेकर कोलकाता स्थित केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला (सीडीएल) भेजा गया है। केंद्र के फार्मास्युटिकल विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य से इस बारे में विस्तार से बात की है। दवा कंपनी द्वारा तैयार कफ सिरप को सिर्फ निर्यात के लिए मंजूरी दी गई थी। यह देश में बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है।”

Cough Syrup Deaths: कफ सिरप से मौतों से हरियाणा में हड़कंप, सोनीपत में दवा फैक्ट्री पर लटके ताले
Cough Syrup Deaths

रिपोर्ट आने पर ही होगी कार्रवाई
स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा, ”सीडीएल की रिपोर्ट आने के बाद ही हम किसी निष्कर्ष पर पहुंच पाएंगे। कुछ भी गलत पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि केंद्र इस मुद्दे पर गौर कर रहा है। जब कोई अंतरराष्ट्रीय मुद्दा जुड़ा होता है तो भारत सरकार इससे निपटती है और वे इससे निपट रहे हैं। अभी तक हमें इस बात की जानकारी नहीं है कि ये मौतें वास्तव में इन दवाओं की वजहों से हुईं या किसी अन्य वजह से।”

T20 World Cup-2022: रोहित शर्मा, विराट कोहली समेत इन 14 भारतीय खिलाड़ियों ने भरी टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए उड़ान, बीसीसीआई ने शेयर की तस्वीर

सिरप बनाने से रोका
हरियाणा के एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कंपनी के दस्तावेजों की जांच की जा रही है। कंपनी एक छोटे पैमाने की इकाई है और संयुक्त निरीक्षण के दौरान और मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार सभी आवश्यक नमूने और दस्तावेज एकत्र किए गए हैं। राज्य के ड्रग कंट्रोलर मनमोहन तनेजा ने बताया कि कंपनी में जो सिरप तैयार किया जा रहा था उसे बनाने से रोक दिया गया है। सैंपल की रिपोर्ट आने तक तैयार सिरप को भी सील किया गया है। इसकी जांच की जा रही है।

https://twitter.com/i/status/1577920060923912193

By Nishant