Sun. Dec 4th, 2022
Post Office
Spread the love

Small Business Idea:

Post Office Franchise: 5000 रुपये के साथ Post Office से जुड़कर आप लाखों रुपए कमा सकते है .  इस बिजनेस को आप कैसे शुरू कर सकते हैं, कितनी कमाई होगी. कौन लोग इस फ्रेंचाइजी के एलिजिबल हैं. आइए  इस खबर में जानते हैं.

Business Idea: indian Post Office Franchise 5000 रुपये ले। कमाये लाखों रुपए जाने केसे
POST OFFICE

indian Post Office Franchise:-पोस्ट ऑफिस की मांग पहले से ज्यादा हो रही  है. अभी देश में लगभग 2.5 लाख पोस्ट ऑफिस हैं. इसकी सर्विस का सरकार  लगातार विस्तार कर रही  है. आपको बता दें कि ये पोस्‍ट ऑफिस सिर्फ लैटर या पार्सल पहुंचाने का काम ही नहीं करते, बल्कि सेविंग स्कीम और बीमा आदि फाइनेंसियल सर्विस देते हैं सरकार का फोकस नेटवर्क के साथ-साथ टेक्नोलॉजी अपग्रेडेशन पर भी है. यह सपना पोस्ट ऑफिस की मदद से पूरा होगा आज आपको हम बताएगे आप इस मोके का फायदा केसे उठाए ।

DAP PRICE 2022 : डीएपी के दाम देख खुश हो जायेगे किसान । जाने क्या है नए दाम ?

जाने शुरू में कितना करना होगा  निवेश ?

फ्रेंचाइजी मॉडल के तहत भारतीय डाक विभाग ने पोस्ट ऑफिस देना शुरू किया है. आप भी घर बैठे पोस्ट ऑफिस खोल सकते हैं और हर महीने इससे अच्छी कमाई कर सकते हैं. आपको डाक विभाग में सिक्योरिटी के तौर पर 5000 रुपये जमा कराने होंगे और आपके पास 200 स्क्वायर फीट का ऑफिस भी होना चाहिए. इसके बाद आपको फ्रेंचाइजी मॉडल पर पोस्ट ऑफिस मिल जाएगा. . ग्रामीण भारत में रहने वालों के लिए यह कमाई का अच्छा जरिया है. अगर आप भी पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी खोलना चाहते हैं तो आइए पूरी प्रक्रिया को समझते हैं.

Business Idea: indian Post Office Franchise 5000 रुपये ले। कमाये लाखों रुपए जाने केसे
POST OFFICE

Post Office के लिए कम से कम 18 साल उम्र जरूरी:

एलिजिबिलिटी की बात करें तो फ्रेंचाइजी लेने के लिए कम से कम 18 साल की उम्र होनी चाहिए. कम से कम वह 8वीं पास हो. कंप्यूटर का नॉलेज है तो बेहतर होगा. आपका एरिया आसानी से एक्सेसेबल होना चाहिए. फ्रेंचाइजी के लिए मिनिमम सिक्यॉरिटी डिपॉजिट 5000 रुपए का है.

Post Office से  कमीशन के रूप में होगी कमाई :

फ्रेंचाइजी खोलने के लिए डिविजनल हेड को ऐप्लिकेशन डालना होगा. ऐप्लिकेशन मिलने के 14 दिनों के भीतर जवाब मिल जाएगा. इसमें सैलरी की सुविधा नहीं है. सर्विस के आधार पर कमीशन की मदद से कमाई होती है.

Post Office यहां खोल सकते हैं

पोस्‍ट ऑफिस सिर्फ उन्हीं स्थानों पर खोला जा सकता है, जहां हाल फिलहाल में डाकघर नहीं है. आप जहां रह रहें है और उस क्षेत्र में कोई डाकघर नहीं है तो आप फ्रेंचाइजी मॉडल पर पोस्ट ऑफिस खोल सकते हैं. इसका फायदा दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले बेरोजगार युवा उठा भी सकते हैं.

Post Office मे कितने तरह की है फ्रेंचाइजी?

डाक विभाग की वेबसाइट के मुताबिक, दो तरह की फ्रेंचाइजी विभाग की ओर से दी जा रही है. पहला विकल्प फ्रेंचाइजी आउटलेट शुरू करने का है और दूसरा पोस्टल एजेंट बनने का है. जिन जगहों पर पोस्टल सर्विसेज की डिमांड तो है लेकिन वहां पोस्ट ऑफिस खोल पाना संभव नहीं है, वहां फ्रेंचाइजी के जरिए आउटलेट खोले जा सकते हैं. वहीं पोस्टल एजेंट ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में डाक टिकटों व स्टेशनरी की बिक्री कर सकते हैं.

5 कत्ल ओर हँसता चेहरा , सीरियल किलर का गैंगस्टर बनने का ह सपना

By ansu