Sun. Nov 27th, 2022
Bharat Jodo Yatra: बारिश में भी नहीं रुके राहुल गांधी, हजारों की भीड़ में बोले- हमें कोई नहीं रोक सकता
Spread the love

                  Bharat Jodo Yatra: बारिश में भी नहीं रुके राहुल गांधी

Bharat Jodo Yatra के दोरान राहुल गांधी रविवार को भारत जोड़ों यात्रा के दौरान कर्नाटक के मैसूर में भारी बारिश के बीच लोगों को संबोधित करते नजर आए. इस दौरान उन्होंने बीजेपी और आरएसएस पर जमकर निशाना साधा और कहा कि भारत जोड़ो यात्रा का मकसद देश के खिलाफ फैलाई जा रही नफरत के खिलाफ खड़ा होना है. उन्होंने मूसलाधार बारिश में हजारों लोगों को संबोधित करते हुए अपना एक वीडियो भी शेयर किया. इस वीडियो के साथ उन्होंने ट्वीट किया, भारत को एकजुट करने से, हमें कोई नहीं रोक सकता. भारत की आवाज़ उठाने से, हमें कोई नहीं रोक सकता. कन्याकुमारी से कश्मीर तक जाएगी, भारत जोड़ो यात्रा को कोई नहीं रोक सकता.”

Sandeep Maheshwari Biography: जाने संदीप माहेश्वरी के जीवन से जुड़ी जानकारी हिन्दी में

Kanpur Accident : ट्रॉली के नीचे एक घंटा दबे रहे लोग, हादसे में गई 26 की जान

राहुल गांधी के अलावा कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने भी उनका वीडियो भी शेयर किया है. अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा, ”गांधी जयंती की शाम मैसूर में मूसलाधार बारिश के बावजूद राहुल गांधी ने लोगों की भारी भीड़ को संबोधित किया. यह एक स्पष्ट घोषणा थी कि भारत जोड़ो यात्रा को, नफरत के खिलाफ देश को एकजुट करने, बेरोजगारी और महंगाई के खिलाफ बोलने से कोई ताकत नहीं रोक सकती.”

‘गांधी की विरासत को हथियाना आसान लेकिन…’
रविवार 02 अक्टूबर की सुबह ही राहुल ने गांधी जयंती के अवसर पर केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि महात्मा गांधी की विरासत को हथियाना तो आसान है लेकिन उनके पदचिन्हों पर चलना बेहद मुश्किल है.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने एक बयान में कहा कि हम भारत के महान सपूत को याद करते हैं तथा उन्हें श्रद्धांजलि देते हैं. हमारे इस स्मरण ने इस बात को और मर्मस्पर्शी बना दिया है कि हम भारत जोड़ो यात्रा के 25वें दिन में यात्रा पर हैं, ऐसी पदयात्रा जिसमें हम उनके अहिंसा, एकजुटता, समानता और न्याय के पथ पर चल रहे हैं.

Bharat Jodo Yatra: बारिश में भी नहीं रुके राहुल गांधी, हजारों की भीड़ में बोले- हमें कोई नहीं रोक सकता
Bharat Jodo Yatra

स्वराज्य के संदेश को बढ़ाएंगे आगे
राहुल गांधी ने कहा कि जिस तरह से गांधी जी ने ब्रिटिश राज से लड़ाई लड़ी, वैसे ही हमने गांधी की हत्या करने वाली विचारधारा से लड़ने की शुरुआत की है. इस विचारधारा ने पिछले आठ वर्ष में असमानता, विभाजन और कड़ी मेहनत से हासिल की गयी आजादी का क्षरण किया है. हिंसा तथा असत्य की इस राजनीति के खिलाफ, भारत जोड़ो यात्रा कन्याकुमारी से कश्मीर तक अहिंसा और स्वराज के संदेश को फैलाएगी.

Bharat Jodo Yatra को लेकर क्या बोले राहुल गांधी?
राहुल गांधी ने कहा कि स्वराज के विभिन्न मायने हैं. उन्होंने कहा कि यह हमारे राज्यों की अपनी संवैधानिक स्वतंत्रता और हमारे गांवों को पंचायती राज व्यवस्था के तहत कार्य करने की स्वतंत्रता है. राहुल गांधी ने कहा कि यह खुद की भी विजय है चाहे वह भारत यात्री हो जो 3,600 किलोमीटर की पदयात्रा कर रहे हैं या लाखों नागरिक हो जो कम समय के लिए हमारे साथ चल रहे हैं.

राहुल गांधी बोले- ये यात्रा नहीं रुकने वाली

Bharat Jodo Yatra
Bharat Jodo Yatra

राहुल गांधी ने मैसूर में लोगों को संबोधित करते हुए कहा, गर्मी, तूफान, बारिश या ठंड, किसी से भी ये यात्रा नहीं रुकने वाली. इस नदी में आपको नफरत या हिंसा नहीं दिखेगी, सिर्फ प्यार और भाईचारा नज़र आएगा. आप जानते हैं कि कर्नाटक में बीजेपी की सरकार क्या कर रही है. बीजेपी और मुख्यमंत्री ने करप्शन के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. वह हर चीज में 40 फीसदी कमिशन लेते हैं.

इससे पहले राहुल गांधी ने रविवार को महात्मा गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी और कहा कि सत्ता में बैठे लोगों के लिए महात्मा गांधी की विरासत को हथियाना आसान है, लेकिन उनके पदचिह्नों पर चलना मुश्किल है. राहुल ने यहां एक खादी ग्रामोद्योग केंद्र का दौरा करने के बाद कहा कि महात्मा गांधी की हत्या करने वाली विचारधारा ने पिछले आठ वर्षों में असमानता, विभाजन और कड़ी मेहनत से हासिल की गई आजादी का क्षरण किया है.

Bharat Jodo Yatra: बारिश में भी नहीं रुके राहुल गांधी,
Bharat Jodo Yatra

उल्लेखनीय है कि महात्मा गांधी ने 1927 और 1932 में इस केंद्र का दौरा किया था. राहुल एक प्रार्थना सभा में भी शामिल हुए और खादी ग्रामोद्योग केंद्र में महिला बुनकरों से बातचीत की। बाद में वह मैसूरु के समीप बदनवालु गांव गए और उन्होंने श्रमदान करने के अलावा ग्रामीणों से बातचीत की. उन्होंने गांव के बच्चों के साथ तिरंगा (राष्ट्रीय ध्वज) में रंग भी भरा.

facebook page

By Nishant

One thought on “Bharat Jodo Yatra: बारिश में भी नहीं रुके राहुल गांधी, हजारों की भीड़ में बोले- हमें कोई नहीं रोक सकता”

Comments are closed.