Sun. Nov 27th, 2022
Arvind kejriwal moves trust vote in Delhi Assembly
Spread the love

दिल्ली के मुख्यमंत्री Arvind kejriwa द्वारा आज सदन में प्रस्तावित विश्वासमत पेश किया है बीजेपी द्वारा राष्ट्रीय राजधानी में आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार को गिराने की कोशिश के दावों के बीच ये कार्य किया जा रहा है.

अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली विधानसभा में पेश किया विश्वासमत, कहा - 'दिल्ली में BJP का ऑपरेशन लोटस फेल' साबित करना ज़रूरी'

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा आज सदन में प्रस्तावित विश्वासमत पेश किया गया. बीजेपी द्वारा राष्ट्रीय राजधानी में आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार को गिराने की कोशिश के दावों के बीच ये कार्य किया जा रहा है.उनका कहना है कि वो दिखाना चाहते हैं कि दिल्ली में बीजेपी का ‘ऑपरेशन लोटस’ सफल नहीं रहा.

Arvind kejriwal ने दिल्ली विधानसभा में पेश किया विश्वासमत:

  1. सदन की कार्रवाई हंगामें के साथ शुरू हुई. बीजेपी विधायकों ने वेल में उतर कर हंगामा किया, जिसके बाद स्पीकर ने उन्हें मार्शल आउट कर दिया.
  2. बता दें कि विश्वास मत पेश करने का प्रस्ताव आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल की ओर से ही प्रस्तुत किया गया था, क्योंकि वो साबित करना चाहते थे कि उनकी पार्टी में कोई टूट नहीं है. दरअसल, उन्होंने बीते दिनों बीजेपी पर सनसनीखेज आरोप लगाया था कि बीजेपी ने उनकी पार्टी के विधायकों को पाला बदलने के लिए 20 करोड़ रुपये का आफर दिया है.
  3. उनके डिप्टी मनीष सिसोदिया, जिन पर सीबीआई ने राजधानी की शराब नीति में गड़बड़ करने को लेकर आरोप लगाया था, ने दावा किया था कि बीजेपी ने उनके खिलाफ “सभी मामलों को बंद करने” की पेशकश की थी, अगर उन्होंने आप छोड़ दिया और पार हो गए.
  4. पिछले हफ्ते, अरविंद केजरीवाल ने अपनी पार्टी के विधायकों के साथ महात्मा गांधी के स्मारक राजघाट पर प्रार्थना की, उसके बाद उनके आवास पर एक बैठक की, जिसमें दिल्ली में AAP के 62 विधायकों में से 53 ने भाग लिया, जबकि अन्य वर्चुअली शामिल हुए.
  5. केजरीवाल ने कहा कि वह अपने विधायकों के साथ बीजेपी के ऑपरेशन लोटस की विफलता के लिए प्रार्थना करने के लिए राजघाट गए थे. आप ने बीजेपी पर मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और कर्नाटक की तर्ज पर अपनी सरकार गिराने के लिए ‘ऑपरेशन लोटस’ की साजिश रचने का आरोप लगाया है.
  6. केजरीवाल ने कहा, “मैंने सुना है कि वे 40 विधायकों को रिश्वत देने की कोशिश कर रहे हैं. मुझे खुशी है कि एक भी विधायक ने हार नहीं मानी.”
  7. सीबीआई ने हाल ही में दिल्ली की शराब नीति में कथित अनियमितताओं और भ्रष्टाचार से संबंधित एक मामले में सिसोदिया के ठिकानों पर छापा मारा था, जिसे इस साल की शुरुआत में पेश किया गया था और फिर वापस ले लिया गया था.
  8. आप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर अरविंद केजरीवाल को ‘डराने’ के लिए केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया है, जो शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र में ‘सराहनीय’ काम के लिए लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं.
  9. हालांकि, बीजेपी ने आप के आरोपों का खंडन करते हुए आरोप लगाया कि वह अपनी सरकार में व्याप्त भ्रष्टाचार से ध्यान हटाने की कोशिश कर रही है.
  10. उपराज्यपाल ने पिछले महीने सीबीआई जांच की सिफारिश की थी, जिसमें आप पर निजी शराब कारोबारी को लाभ पहुंचाने के लिए आबकारी नीति लाने का आरोप लगाया था.70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा में आप के 62 विधायक हैं. बीजेपी के पास आठ हैं और बहुमत के लिए 28 और चाहए

By Nishant